किसी महत्वपूर्ण जगह या मीटिंग में जाने से पहले पुरुष अक्सर शेव करते हैं. क्योंकि उनके लिए उनका जेंटलमैन एक्सप्रेशन बेहद जरूरी होता है. शेविंग के दौरान आप एक तरह से त्वचा की एक या दो परत को हटा देते हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शेविंग के दौरान कितनी सावधानियां बरतते हैं. आपकी त्वचा कटेगी जरूर, जो खुले आंख से दिखाई नहीं देगी. इसलिए शेविंग के बाद आपकी त्वचा को देखभाल की जरूरत पड़ती है इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपनी रूखी त्वचा पर अच्छा फेशियल पैक लगाएं.

फेशियल पैक न सिर्फ शेविंग के बाद आपकी त्वचा को अंदर तक पोषण देता है, बल्कि त्वचा को नमी भी प्रदान करता है. अगर आप अच्छा परिणाम चाहते हैं तो जहां तक हो सके प्राकृतिक और हर्बल फेशियल पैक की मदद लें. तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

खीरा

चेहरे के लिए जो नेचुरल कूलर पैक तैयार किया जाता है उसमें खीरा, ओटमील और दही रहता है. शेविंग के बाद आप इन तीनों का पेस्ट चेहरे पर लगा कर चिकनाहट और ठंडक प्राप्त कर सकते हैं. अच्छे परिणाम के लिए इस पेस्ट को करीब 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें.

हल्दी

हल्दी पाउडर, बेसन, बादाम का तेल और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. शेविंग के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कटने के निशान खत्म हो जाएंगे. साथ ही त्वचा को नमी भी मिलेगी.

शहद

शेविंग के बाद शहद को चेहरे पर लगाएं और इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गर्म पानी से धो लें.

केला

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो केला आपके लिए काफी कारगर हो सकता है. केला, दही और शहद को मिलाकर फेस पैक तैयार करें. आप इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-20 मिनट तक छोड़े दें. आपकी त्वचा एकदम तरोताजा नजर आएगी.

पपीता

पपीते में एक खास तरह का एंजाइम जो डेड सेल को हटाता है और स्किन की गंदगी को दूर करता है. साथ ही यह सनबर्न और त्वचा की खुजलाहट को खत्म करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी हटाता है.

लेकिन स बात का ध्यान रखें कि शेविंग के बाद कोई भी फेस पैक लगाने से पहले टी ट्री कंसेंट्रेशन या दूसरे एंटीसेप्टिक जरूर लगाएं. इससे आपकी रूखी और फूटी त्वचा एक बार फिर से नर्म और मुलायम हो जाएगी.

Tags:
COMMENT