कई बार रूखी त्वचा के वजह से चेहरे पर ड्राई पैचेस होने लगते हैं जो अलग से ही चेहरे पर दिखने लगते हैं. ड्राई स्किन की वजह से मेकअप भी जल्दी सेट नहीं होता और चेहरे की खूबसूरती भी ढल जाती है. रूखी त्वचा को ठीक करने के लिए महिलाएं तरह तरह के फेसमास्क का इस्तेमाल करती हैं, जिसका असर कुछ दिन तक ही रहता है. लेकिन कुछ ऐसे नेचुरल फेस मास्क है जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकती हैं. इन फेस मास्क की मदद से त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है.

आइए जानते हैं त्वचा में नमी बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय-

एलोवेरा फेस मास्क

एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऔक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और जरूरी पोषण भी मिलता है.

एलोवेरा का फेस मास्क बनाने के लिए एलोवेरा जेल निकाल लें. इसमें खीरा का जूस मिला लें. इस मास्क को आप फेस वश के बाद चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे चेहरे का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही चेहरे पर ग्लो भी नजर आने लगेगा.

एवोकाडो फेस मास्क

फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. फलों से सेहत तो अच्छी रहती ही है, चेहरे पर भी चमक बनी रहती है. एवोकाडो पोशक तत्वों से युक्त होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होता है. यह ड्राई और डैमेज स्किन को हटाकर त्वचा को कोमल बनाता है. एवोकाडो फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच मैश किए हुए एवोकाडो लें. उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाबजल डाल कर अच्छे से मिला लें. चेहरा क्लीन करने के बाद इस मास्क को चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें- 8 टिप्स : बच्चों को ऐसे बचाएं स्किन प्रौब्लम से

स्ट्रौबेरी फेस मस्क

स्ट्रौबेरी से स्किन मुलायम ही नहीं बल्कि ग्लोविंग भी नजर आती है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा के रुखेपन को दूर करने में मद्द करती है. इसके इस्तेमाल से स्किन में जमे डेड सेल्स भी निकला जाते हैं. स्ट्रॉबेरी फेसमास्क के लिए 2-3 बड़े स्ट्रौबेरी को मैश करें फिर इसमें शहद और एक चम्मच ओटमिल यानी दलिया मिलाएं. इसका पेस्ट बना लें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इस मास्क को आप हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं.

पपीता फेस मास्क

पपीता सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए ही बेहतरीन माना जाता है. पपीता में पोटेशियम होता है जो त्वचा को हाईड्रेट और खूबसूरत बना कर रखता है. यह त्वचा में मौजूद डेड सेल्स, दाग-धब्बे को साफ करने में भी मदद करता है.

पपीता फेस मास्क बनाने के लिए एक कप पके पपीता का पेस्ट बनाएं. इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस फेस मास्क को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें. आप इसे हर 2 दिन में इस्तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में ऐसा हो आपका मेकअप

केला और चंदन फेस मास्क

बनाना फेस मास्क ड्राई स्किन को नमी पहुंचा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करता है. इससे त्वचा का रूखापन तो खत्म होता ही है,  झुर्रियों जैसी समस्या भी खत्म होने लगती है. यह स्किन को टाइट रखने में भी मदद करता है.

बनाना फेस मास्क बनाने के लिए 1 पका हुआ केला लें. उसे अच्छे से मैश करें. अब उसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिला दें. अब इस मास्क को त्वचा पर लगाएं. जब यह अच्छे से सूख जाएं तब हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

Tags:
COMMENT