आज के समय में रेप, छेड़खानी,अपहरण जैसे अपराध बढ़ते ही जा रहे हैं. आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि 70 प्रतिशत ऐसे केस हैं जिसमें लड़कियां अपने ही जान-पहचान वालों, रिश्तेदारों के हवस का शिकार हुई हैं. रिश्तेदार,बौयफ्रैंड या दोस्त ये कुछ ऐसे रिश्ते हैं जिनपर हम आंख बंद कर के भरोसा करते हैं. लेकिन अब लड़कियां इनके साथ भी महफूज नही हैं. इस डर से लड़कियां सुबह से शाम तक जूझती रहती हैं. लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरतकर हर लड़की इस डर और इन अपराधियों से खुद की सुरक्षा कर सकती हैं…

जब बौयफ्रैंड जबर्दस्ती पर उतार जाए…

अगर आपका बौयफ्रैंड आपके साथ एक कमरे में जबरदस्ती करने की कोशिश करता हैं तो आप बिल्कुल भी न घबराएं. ऐसी स्थिति में मदद के लिए घर से बाहर निकलने की कोशिश करें. अगर बाहर निकालना मुमकिन नहीं हैं तो किचन की तरफ भागें किचन में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिससे आप आसानी से अपना बचाव कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- 10 टिप्स: जब पहली बार मिले गर्लफ्रेंड के माता-पिता से…

आप हमलावर के आंखों में नमक या मिर्ची पाउडर डाल सकती हैं. इससे आपको वहां से निकल भागने का मौका मिलेगा. आप चाहें तो चाकू व टूटे हुए कांच के गिलास से भी डरा सकती हैं. ऐसी अवस्था में दिमाग काम नहीं करता. उस वक्त जो हाथ में आए उस पर फेंक दे.

क्या करें जब कोई रेप करने की कोशिश करें…

अगर आपके साथ रेप करने की कोशिश की जा रही हैं, तो आप रोएं नहीं. रोने से सामने वाला आपको और कमजोर समझ लेगा और अपराधी का हौसला बढ़ जाएगा. ऐसे में आप खुद को धीला न छोड़ें अपने हाथ-पांव चलाती रहें. अगर आप अपराधी के नीचे हैं तो अपनी टांगों पर जोर डाल कर पलटी मार जाएं, जिससे अपराधी आपके नीचे आ जाएगा और आप इसका फायदा उठा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- जानें बड़ी उम्र के लड़के के साथ डेटिंग करने के फायदे

आप घुटने से उसके प्राइवेट पार्ट पर जोरदार वार कर सकती हैं. उसके मुंह, आंख या नाक पर हमला कर सकती हैं और वहां से भाग कर मदद ले सकती हैं. अगर आपको अपराधी ने पीछे से पकड़ा हुआ हैं तो आप आगे की तरफ झुकें और सीधे हाथ के कुहनी से उसके पेट पर वार करें.

अगर अपराधी आपके सामने हैं और आपके पीछे दीवार है तो ऐसे में अपराधी आपके करीब आने की कोशिश करेंगा जैसे ही वह सामने से आपको पकड़ने की कोशिश करें. आप उसके कान के पीछे वाले भाग में अपनी उंगली घुसेड़ने की कोशिश करें, इससे वह हमलावर वही बेहोश हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- टिप्स: टूटे हुए रिश्ते में दोबारा कैसे बनाए विश्वास

इलेक्ट्रिक गन का इस्तेमाल

महिलाओं पर लगातार बढ़ रहे अपराध को देखते हुए मार्केट में कई तरह के उपकरण मिलते हैं, जो लड़कियों की सैफ्टी के काम आते हैं. बाजार में ऐसी इलेक्‍ट्र‍िक गन मिलती हैं, जिसका इस्तेमाल लड़कियां अपनी सुरक्षा के लिए कर सकती हैं. इस गन से तेज करंट निकता हैं, जिसे हमलावर पर इस्तेमाल करके उसे 15 से 20 मिनट के लिए निढाल किया जा सकता हैं.

डिस्‍टैन्स अलार्म का इस्तेमाल…

यह डिवाइस भी बाजार में आसानी से मिलता हैं. इस डिवाइस का इस्तेमाल आप तब कर सकती हैं, जब आपको खतरे की आशंका हो. डिवाइज 100-200 गज के दायरे में अलार्म की तरह बजता हैं,जिससे दूर तक आवाज गूंजने पर हमलावर पकड़े जाने के डर से भाग जाता हैं.

ये भी पढ़ें- खुशहाल रहने वाले कपल हर रोज करते हैं ये 6 काम

स्प्रे का इस्तेमाल…

लड़कियों की सुरक्षा के लिए कई तरह के स्प्रे उपलब्‍ध हैं. हमले की आशंका होने पर यह स्प्रे हमलावर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं, जिससे कुछ देर के लिए उसके हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं. दूसरे तरह के स्प्रे से हमलावर को थोड़ी देर के लिए दिखना बंद होता जाता हैं. स्प्रे न होने पर आप अपने पर्स में लालमिर्च या कालीमिर्च का पाउडर भी रख सकती हैं.

फ्लैश लाइट…

लिपस्‍ट‍िक की तरह दिखाई देने वाला डिवाइस महिलाओं की सैफ्टी के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता हैं. इसमें काफी तेज फ्लैश लाइट होती हैं, जो हमलावर के आंख पर मारने पर उसे कुछ समय के लिए दिखाई देना बंद हो जाएगा.

Edited B y- Nisha Rai

Tags:
COMMENT