‘‘मेरी त्वचा से मेरी उम्र का पता ही नहीं चलता, क्योंकि मेरे साबुन में हैं हलदी, चंदन और शहद के गुण. इस साबुन में है एकचौथाई मिल्कक्रीम जो दे मुझे नर्म मुलायम त्वचा. दादी मां ने झट लौंग का तेल मला था. क्या आप के टूथपेस्ट में नमक है? क्ले शैंपू से मेरे बाल रहते हैं एकदम खिलेखिले,’’ इस तरह के जुमलों वाले न जाने कितने ही विज्ञापन हम रोज अखबार, टीवी और रेडियो पर देखतेसुनते हैं. इन व्यावसायिक विज्ञापनों में कितनी सचाई है यह तो उत्पाद बनाने और उन्हें इस्तेमाल करने वाले ही बता सकते हैं, मगर यह निरविवाद सच है कि खूबसूरती का खजाना हमारीआपकी रसोई में ही छिपा है.

बाजार में मिलने वाले सौंदर्य उत्पादों से कई महिलाओं को एलर्जी की शिकायत होती है. वे महंगे भी बहुत होते हैं. ऐसे में जब हर अच्छे उत्पाद में वही सामग्री इस्तेमाल करने का दावा किया जाता है, जो हमारी रसोई में मौजूद है, तो क्यों न हम खुद ही अपने खजाने का उपयोग कर खुद को बनाएं खूबसूरत.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी अपनी उम्र से कम दिखना चाहती हैं तो पढ़े ये खबर

आइए रसोई में तलाशते हैं खूबसूरती

– शहद को सीधे चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है. यह न केवल त्वचा की नमी बनाए रखता है, बल्कि चेहरे के दागधब्बे भी दूर करता है. इस से सनबर्न भी दूर होता है.

– हलदी के गुण तो इसी बात से जाहिर हो जाते हैं कि इस के उबटन के प्रयोग को शादीब्याह में एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है. यह त्वचा में निखार लाती है. इसे दूध में मिला कर लगाने से टैनिंग दूर होती है.

– चीनी को कटे नीबू पर लगा कर कुहनियों और घुटनों पर गोलगोल घुमाते हुए धीरेधीरे रगड़ने से उन का कालापन दूर होता है. यह प्रयोग हाथों को नर्ममुलायम बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

– दूध की मलाई के नियमित इस्तेमाल से न केवल त्वचा ही कोमल रहती है, बल्कि चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है.

– दही लगाने से चेहरे की टैनिंग और दागधब्बे दूर होते हैं. इसे मेथी पाउडर के साथ मिला कर लगाने से बालों की चमक देखते ही बनती है. इस से बाल मजबूत और मुलायम बनते हैं.

ये भी पढ़ें- अपनी स्किन के हिसाब से ऐसे चुनें सही क्रीम

– मुट्ठी में नमक ले कर बांहों की मालिश करने से उन की त्वचा में कोमलता आती है. अदरक के रस में नमक मिला कर लगाने से मुंहांसों से छुटकारा मिलता है.

– बर्फ के इस्तेमाल से न केवल चेहरे पर ताजगी आती है, बल्कि डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं. इसे मुलायम कपड़े में लपेट कर चेहरे और गरदन पर हलके हाथ से गोलगोल घुमाएं. मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ लगाने से यह अधिक समय तक टिका रहता है.

– ग्लिसरीन स्किन केयर दवाओं की मुख्य घटक है. यह एक बेहतरीन मौइश्चराइजर है. यह त्वचा के रूखेपन को दूर करती है. इसे सीधे या गुलाबजल के साथ मिला कर इस्तेमाल किया जा सकता है.

– लौंग को पानी में घिस कर लगाने से मुंहासे दूर होते हैं और उन के निशान भी नहीं रहते हैं.

– इस्तेमाल किए टी बैग्स को फ्रिज में ठंडा कर के आंखों पर रखने से आंखों की सूजन और थकान दूर होती है.

– आंवला अमृत फल कहलाता है. इस का प्रयोग बालों को काला, घना और लंबा बनाता है. यह बालों का टूटनाझड़ना और असमय सफेद होना भी रोकता है.

– बेसन को साबुन की जगह इस्तेमाल करने से यह त्वचा की अतिरिक्त चिकनाई को कम कर के उसे साफ और चमकदार बनाता है.

– फलों और सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल भी त्वचा की कोमलता बनाए रखने का बेहतर उपाय है.

– बेकिंग सोडे को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ऐक्नों और ब्लैक हैड्स से छुटकारा दिलाता है.

ये भी पढ़ें- सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन हो जाए लाल तो अपनाएं ये 3 टिप्स

Tags:
COMMENT