ज्यादातर लड़कियों की यह शिकायत रहती है कि उन की त्वचा ग्लोइंग और चार्मिंग नहीं दिखती. इस की सब से बड़ी वजह यह है कि या तो उन्हें अपनी त्वचा के अनुसार सही स्किन केयर का पता नहीं होता.

ज्यादातर लड़कियों की यह शिकायत रहती है कि उन की त्वचा ग्लोइंग और चार्मिंग नहीं दिखती. इस की सब से बड़ी वजह यह है कि या तो उन्हें अपनी त्वचा के अनुसार सही स्किन केयर का पता नहीं होता या फिर वे त्वचा के प्रति लापरवाही बरतती हैं.

आइए जानते हैं त्वचा को साफसुथरा व चमकदार बनाए रखने के कुछ टिप्स:

– त्वचा को हर मौसम में मौइश्चराइज करने की जरूरत होती है, क्योंकि रूखी त्वचा खुजली जैसी समस्याएं पैदा करती है. मौइश्चराइजर का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें कि आप की त्वचा औयली है या रूखी.

– क्लींजिंग के बाद भी यदि त्वचा की गंदगी पूरी तरह साफ न हो तो नियमित तौर पर टोनिंग करनी चाहिए. इस से त्वचा की गंदगी भी दूर होती है और उस में नमी भी बनी रहती है.

– अगर आप की स्किन ड्राई है तो सौफ्ट क्लींजर ही प्रयोग करें. सैंसिटिव स्किन के लिए माइल्ड क्लींजर इस्तेमाल करें.

– त्वचा की टोनिंग और मौइश्चराइजिंग से पहले उसे ऐक्सफौलिऐट करना न भूलें. इस से त्वचा की डैड सैल्स हट जाती हैं और उस का नैचुरल ग्लो उभर कर आता है.

– यदि आप के पैर के नाखून साफ नहीं हैं, एडि़यां गंदी व कटीफटी हैं, पैरों पर अनचाहे बाल हैं तो कितनी भी स्टाइलिश ड्रैस व फुटवियर पहन लें, आप के ऊपर जंचेगा नहीं. शौर्ट ड्रैस या डैनिम के साथ ओपन फुटवियर पहनने का शौक है तो अपने पैरों की साफसफाई पर पूरा ध्यान दें. इस के लिए घरेलू उपाय अपनाना ही काफी नहीं है, र्पालर जा कर ऐक्सपर्ट से मैनिक्योर, पैडिक्योर, नेल कटिंग व क्लीनिंग नियमित तौर पर कराती रहें.

COMMENT