हर शादी में एक ऐसा समय आता है जब आप और आपके साथी दोनों के बीच ठहराव आ जाता है. अगर आप दोनों अपनी बातों को शेयर नहीं करेंगे तो यह धीरे-धीरे आपके रिश्ते को कमजोर बनाता जाता है. पुरानी यादें, दिल टूटने की भावना और जिद रिश्तों में दूरी आने का सबसे बड़ा कारण होती है.

लेकिन इसके बावजूद अगर आप अपनी समस्याओं के बारे में एक-दूसरे से बात करके आपके बीच होने वाली गलतफहमी और दूरियों को कम कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे.

  1. अपने गुस्से को काबू में रखें: गुस्से में कुछ भी ना बोले और हमेशा बोलने से पहले आपको सोचना चाहिए क्योंकि अगर आपने अपने साथी से कोई ऐसी बात बोल दी जिसके कारण उसको बुरा लग जाए तो इसका असर आपके रिश्ते पर भी पड़ सकता है. कभी भी गुस्से में ऐसा कुछ ऐसा नहीं बोलना चाहिए जो आपके साथी के दिल पर लग जाए. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपने गुस्से को नियंत्रित रखें.
  2. अपने साथी की बात को समझें: जब भी आप गुस्से में होते हैं तो आप सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं लेकिन ऐसा करना आपके रिश्ते में दूरी बढ़ा सकता है. आपका बुरा व्यवहार आपके साथी के ऊपर बुरा प्रभाव डाल सकता है. ऐसे समय में कोशिश करें कि आप अपनी परेशानी के बारे में अपने साथी से बातचीत करें और एक दूसरे की बातों को समझें ताकि रिश्ते में आई कड़वाहट को दूर किया जा सके.
  3. अपने साथी से खुलकर बात करें: हमेशा कोशिश करें कि आप अपनी समस्याओं के बारे में अपने साथी से बात करें ताकि वह आपकी समस्या का समाधान निकालने में आपकी मदद कर सके. अगर आप अपने दिल की बात नहीं बोलेंगे तो आप कभी अपने साथी से नहीं जुड़ पाएंगे. अगर आपका साथी कम बोलने वालों में से है तो आपको उनकी बात समझने की जरूरत है, ऐसा करने से उन्हें अच्छा महसूस होगा.
  4. अपने साथी को समय दें: व्यस्त जीवनशैली होने के कारण लोग एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से उनके बीच दूरी बढ़ती जाती है. इसलिए उन्हें जरूरत है कि वह एक लंबी छुट्टी लें और अपने साथी से बात करें. ऐसा करने से दोनों के पास एक-दूसरे को समझने का मौका मिल जाएगा, जिससे उनमें प्यार बढ़ेगा.
  5. नकारात्मक बातों की जगह सकारात्मक बातें करें: एक शोध के अनुसार ऐसा माना गया है कि जो कपल्स सकारात्मक सोच रखते हैं उनका रिश्ता अधिक मजबूत होता है उन कपल्स की अपेक्षा जिनमें नकारात्मक सोच होती है. हमेशा अपने रिश्ते को लेकर अच्छी-अच्छी बातें सोचें और हमेशा एक-दूसरे के प्रति सकारात्मक भावनाएं बनाए रखें. यह आपके रिश्ते को गहरा करेगा और टूटने से बचाएगा. सकारात्मक सोच रखेंगे तो आपके बीच प्यार बना रहेगा.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT