माता-पिता के साथ हर किसी का रिश्ता अटूट होता है जिसे चाहकर भी कोई तोड़ नहीं सकता है. लेकिन आज के जमाने में बच्चे माता-पिता के प्रति अपने कर्तव्य को भूलते जा रहे हैं. बहुत से ऐसे कारण होते हैं जिसकी वजह से आपका रिश्ता आपके माता-पिता के साथ बिगड़ जाता है. अगर आपका रिश्ता आपके माता-पिता से अच्छा नहीं है और आप उस रिश्ते में सुधार लाना चाह रहे हैं तो आपको उसके लिए कुछ ऐसा करना होगा. आइए बताते  हैं.

उनकी भावनाओं को समझें – आप हमेशा कोशिश करें कि अपने माता-पिता के नजरियों को समझें ताकि आप उन्हें वो खुशी दें पाएं जिसके वो हकदार हैं. आपको बहुत सारी बातों के साथ समझौता करना पड़ेगा ताकि आप अपने रिश्ते में सुधार ला सकें.

पहले आप प्रतिक्रिया दें- आप अपने माता-पिता के साथ अपने रिश्ते में सुधार लाना चाहते हैं तो आपको पहले उनसे बात करने की जरूरत है. इस बात का इंतजार बिल्कुल भी नहीं करें कि पहले वे आएं और आपसे बात करें. क्योंकि यह आपका फर्ज है कि आप अपने माता-पिता को बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं या आपको उनकी कितनी फिक्र है.

माता- पिता की बातों का इज्जत करें–  आप अपने माता-पिता की किसी बात से सहमत नहीं भी होते हैं तो आपको कभी उन्हें इस बात का पता नहीं चलने देना चाहिए. ऐसा करने से शायद आप उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं जिससे आपके रिश्ते में सुधार आने के बजाय आपका रिश्ता बिगड़ सकता है. इसलिए आपको हमेशा उनके हर बात और फैसले की इज्जत करनी चाहिए.

उनकी सराहना करें – माता-पिता द्वारा की गई हर एक बात को आपको सराहने की जरूरत है. हर खुशी या दुख में आपके माता-पिता आपके साथ खड़ें रहें. आपको हमेशा इस बात का एहसास होना चाहिए कि जो भी आपके माता-पिता ने आपके लिए किया है उसे शब्दों में परिभाषित नहीं किया जा सकता है. अपने रिश्ते में सुधार लाने के लिए आपको अपने माता-पिता को इस बात का एहसास दिलाने कि जरूरत है आप उनके हर काम को सराहते हैं.

Tags:
COMMENT