मछली खाना स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कई बीमारियों में डाक्टर मरीजों को मछली खाने की सलाह देते हैं. इससे कई तरह के स्वास्थ विकारों को दूर किया जाता है. ये एक लो फैट, अधिक प्रोटीन, ओमेगा 3 और फैटी एसिड समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर खाना है. इसके अलावा इसमें विटामिन, मिनरल्स और कई अन्य पोषक तत्व मजूद होते हैं.

इस खबर में हम आपको मछली खाने से होने वाले स्वास्थ लाभों के बारे में बताएंगे. तो आइए शुरू करें.

  1. करता है दिल की सुरक्षा

दिल के मरीजों के लिए मछली काफी जरूरी होती है. उन्हें इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और मांसपेशियों को मजबूत करता है. चूंकि इसमें लो फैट होता है जिससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कंट्रोल में रहती है.

ये भी पढ़ें : नींद की गोली का सेवन करने वालों के लिए जरूरी है ये खबर

health benefits of eating fish

2. तेज होता है दिमाग

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का दिमाग तेज हो तो उसे मछली जरूर खिलाएं. इसमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करते हैं. मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्त‍ि बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है.

3. त्वचा और बालों के लिए

मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 की वजह से इसका सेवन त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है. इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और बाल भी चमकदार होते हैं.

4. कैंसर से करता है बचाव

नियमित रूप से मछली का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम होता है. मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का प्रमुख स्रोत होती हैं. ये एसिड कैंसर के बचाव करता है. इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है. अगर आप नौनवेज खाते हैं तो अपनी डाइट में मछली जरूरी शामिल करें.

health benefits of eating fish

ये भी पढ़ें : स्वस्थ स्तनों के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

5. दूर करता है डिप्रेशन

डिप्रेशन की स्थिति में ये काफी असरदार होता है. प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को अरक्सर डिप्रेशन की परेशानी होती है, ऐसे में डाक्टर उन्हें ओमेगा-3 कैप्सूल के सेवन की सलाह देते हैं. पर अगर महिलाएं पहले से ही मछली का सेवन करती हैं तो उन्हें इस कैप्सूल की जरूरत नहीं पड़ेगी.

6. कंट्रोल में रखे हाई ब्लड प्रेशर

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो आपको दूसरे नौन वेज खानों को छोड़ कर मछली खाना शुरू कर देना चाहिए. इसमें लो फैट होता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो जाती है.

Tags:
COMMENT