आज विश्व के सामने कैंसर एक बड़ी चुनौती बन गया है. इसका इलाज इतना महंगा है कि एक बड़ी आबादी इसके इलाज का खर्चा भी नहीं उठा पाती. ऐसे में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने वाले हैं जिसको अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर आप इस जानलेवा बीमारी के खतरे को कम कर सकेंगे. तो आइए शुरू करें.

1.ब्रोकली

eatables for prevention from cancer

ब्रोकली खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. अगर सप्ताह में तीन बार इसका सेवन किया जाए तो माउथ कैंसर, लीवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी परेशानियों को कम किया जा सकता है. आम तौर पर इसे सब्जी या सूप के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. पर इसे उबाल कर हल्का नमक मिला कर खाना भी काफी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें- बिना तले ऐसे बनाएं सूजी की हेल्दी कचौरी

2.अदरक

eatables for prevention from cancer

कैंसर से बचाव करने में अदरक काफी असरदार है. अदरक शरीर में मौजूद टौक्सिंस को दूर करने का काम करता है. इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर की कम होता है.

3.लहसुन

eatables for prevention from cancer

लहसुन में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो आपको कैंसर से सुरक्षित रखते हैं. रोजाना एक या दो लहसुन खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें- स्टफ्ड मसाला इडली बनाने का आसान तरीका

4.ब्लू बेरी

eatables for prevention from cancer

कैंसर में काफी प्रभावशाली होता है ब्लू बैरी. ये स्किन, लीवर और ब्रेस्ट कैंसर से हमें सुरक्षित रखने में मददगार है. इसका जूस कैंसर में सबसे अधिक प्रभावशाली होता है.

ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं यम्मी सोया मंचूरियन

5.ग्रीन टी

eatables for prevention from cancer

ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है. ये हमें ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में बेहद मददगार होती है. नियमित रूप से इसका सेवन कर के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT