अक्सर बड़े बूढ़ों से आपने सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, इससे बहुत से विकार दूर होते हैं. पर क्या आपको इसके पीछे के कारण के बारे में जानकारी है? तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई स्वास्थ लाभ हैं. इनमें इम्यून का मजबूत होना, डाइजेशन अच्छा होना जैसे फायदे हैं. इसके अलावा इसमें पानी पीने से कैंसर का खतरा भी कम होता है और शरीर ठंडा रहता है. जानकारों की माने तो तांबे के बर्तन में पानी रखने से पानी में मौजूद बहुत सी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं. इस लिए कहा जाता है कि रात में तांबे के बर्तन में पानी भर दें और सुबह में उसे पी लें.

जानिए क्या हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

बेहतर होता है डाइजेशन

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो तांबे के बर्तन में पानी पीने से पेट के इंफेक्शन खत्म होते हैं. डाइजेशन बेहतर करने में भी इसका अहम योगदान होता है. साथ ही इसके नियमित सेवन से लिवर और किडनी का फंक्शन अच्छा होता है.

दिल के लिए है अच्छा

आजकल बहुत से लोग दिल की बीमारियों से जुझ रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए तांबे के बर्तन में पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं है. जानकारों की माने तो तांबे के बर्तन में पानी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. अमेरिका में एक शोधार्थी का मानना  है कि इसके सेवन से शरीर से कौलेस्ट्रौल की मात्रा भी कम हो जाती है.

कम होता है वजन

नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए तांबे के बर्तन में पानी पिएं. इसके नियमित सेवन से कुछ ही दिनों में आपको असर दिखेगा.

लंबे समय तक रहे जवां

अगर आपको समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां आने लगी हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज से ही तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरू कर दें. इसमें मौजूद एंटीऔक्सिडेंट्स आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं जो आपके स्किन को जवां रखने में मदद करते हैं. इसके ये अलावा झुर्रियों के लिए जिम्मेदार फ्री रेडिकल्स को भी नष्ट कर देता है.

Tags:
COMMENT