लोगों के शहरों में बसने से रिश्तेदारी सिमटने लगी है हालांकि इस की जगह दोस्तों ने ले ली है. जरूरी है कि दोस्तों में ही रिश्तेदारी तलाशी जाए. हर संभव मदद का लेनदेन करते रहें. परिवार नियोजन यानी फैमिली प्लानिंग का मतलब यह होता है कि आप अपने परिवार की प्लानिंग आर्थिक संसाधनों के हिसाब से करें जिस से परिवार के सदस्यों का सही पालनपोषण, शिक्षा और विकास हो सके. हमारे देश में फैमिली प्लानिंग में परिवार के आर्थिक पक्ष को तो रखा गया पर सामाजिक पक्ष को छोड़ दिया गया. इस का धीरेधीरे असर यह हो रहा है कि आने वाले दिनों में कुछ करीबी रिश्ते खत्म होने की कगार पर हैं.

जैसे, अब परिवार में एक लड़का या एक लड़की ही प्लान की जा रही है. जिस परिवार में केवल लड़की ही है उस परिवार में भाई नहीं होगा तो भाई और मामा का रिश्ता खत्म हो जाएगा. ऐसे ही अगर परिवार में केवल लड़का हुआ तो बहन और बूआ का रिश्ता आने वाले दिनों में बच्चे केवल किस्सेकहानी में सुनेंगे. ऐेसे ही अगर फैमिली प्लानिंग में केवल एक लड़का व एक लड़की रही तो दूसरा भाई नहीं होगा तो भाई और चाचा का रिश्ता नहीं होगा. इन रिश्तों से जुड़े तमाम रिश्ते खत्म हो जाएंगे जैसे मामा नहीं तो मामी और ममेरे भाई नहीं होंगे. चाचा नहीं तो चाची और चचेरे भाई नहीं होंगे. बूआ नहीं तो फूफा और फुफेरे भाईबहन नहीं होंगे. 2 बहनें नहीं होंगी तो मौसी का रिश्ता नहीं होगा.

मौसा और मौसेरे भाई नहीं होंगे. भारतीय समाज और परिवेश में हर रिश्ते का अलग महत्त्व है. उन के लिए अलग संबोधन होता है. विदेशों में इन रिश्तों में कौमन शब्द का प्रयोग होता है. चचेरे, फुफेरे और ममेरे भाईबहनों के लिए कजिन शब्द का प्रयोग होता है. ऐसे ही हर रिश्ते के साथ होता है. फैमिली प्लानिंग का एक प्रभाव यह भी समाज पर पड़ने वाला है. भारत में फैमिली प्लानिंग की जब शुरुआत हुई थी तो एक नारा दिया गया था, ‘बच्चे तीन ही अच्छे,’ लेकिन सरकार इस बात से सहमत नहीं थी. ऐसे में दूसरा नारा दिया गया ‘हम दो हमारे दो’. इस के जरिए समाज को यह सम?ाने की कोशिश की गई थी कि फैमिली प्लानिंग इस तरह से हो कि हमारा एक लड़का और एक लड़की हो. कुछ सालों बाद लोग जागरूक हुए और अब ‘एक ही बेटा या बेटी’ की प्लानिंग होने लगी है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...