सेहत के प्रति लोगों की जागरुकता दर्शाती है कि लोग आजकल ऐसे स्नैक्स खाना चाहते हैं जो खाने में स्वादिष्ठ व पौष्टिक ही न हों बल्कि जल्दी तैयार भी हो जाएं. बाजार से खरीदे किसी स्नैक्स में वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है, तो कुछ में चीनी और सोडियम की मात्रा. उन का अधिक इस्तेमाल शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए सेहत के प्रति अगर वाकई जागरूक हैं तो जल्दी तैयार हो जाने वाले ऐसे स्नैक्स खाएं जो केवल स्वादिष्ठ ही न हों, पौष्टिक भी हों.

1 बाजरा मूंग पैनकेक

सामग्री : 1/2 कप बाजरे का आटा, 2 बड़े चम्मच जौ का आटा, 3 बड़े चम्मच चावल का आटा, 4 बड़े चम्मच ताजा दही, 1 बड़ा चम्मच अदरक व हरीमिर्च का पेस्ट, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच बारीक कतरा हरा धनिया, पैनकेक सेंकने के लिए 2 छोटे चम्मच रिफाइंड औयल, 2 बड़े चम्मच अंकुरित मूंग और नमक स्वादानुसार.

विधि :

बाजरे के आटे में अंकुरित मूंग व तेल को छोड़ कर सभी चीजें मिला लें. घोल काफी गाढ़ा हो तो

थोड़ा सा पानी डालें. मिश्रण को 15 मिनट तक ढक कर रखें. नौनस्टिक तवे को ब्रश से चिकना कर के 1 चम्मच घोल गोलाकार में फैलाएं और उस के ऊपर थोड़े से अंकुरित मूंग बुरकें. दोनों तरफ से उलटपलट कर सेंकें. तैयार पैनकेक चटनी के साथ सर्व करें.

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2 इंस्टैंट ओट्स पैटीज

सामग्री

1 छोटा पैकेट इंस्टैंट वैज ओट्स, उबला व मैश किया 1 आलू, 2 बड़े चम्मच बारीक कटा प्याज, 2 बड़े चम्मच कद्दूकस की हुई गाजर, 3 बड़े चम्मच फ्रैश ब्रैड क्रंब्स चूरा, 1 बड़ा चम्मच बारीक कतरा हरा धनिया, 2 छोटे चम्मच बारीक कतरा पुदीना, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार. पैटीज के लिए 2 छोटे चम्मच रिफाइंड औयल.

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