जब आप लोगों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें ये लगता है कि लोगों का ध्यान सिर्फ बड़ी चीजों पर होता है, जो वे करते हैं. लेकिन वास्तविकता यह है कि छोटी चीजें सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती हैं और लोगों को इम्प्रेस कर देती हैं. आपकी बातें और व्यवहार पर निर्भर करता है कि आपका प्रभाव लोगों पर कैसा होगा.

जब हम किसी से मिलते हैं तो कुछ ही मिनटों में हम उनके बारे में अपनी राय बना लेते हैं इसलिए कुछ मिनटें भी महत्वपूर्ण हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जो आप अनजाने में करते हैं जिनसे लोग इम्प्रेस हो जाते हैं.

दूसरों की इज्जत करना – अपने से छोटे, बड़े, परिवार का कोई सदस्य या सहकर्मी सभी की इज्जत करते हैं. चाहे आपकी कोई इज्जत करें या ना करें. इस वजह से आप दूसरों के प्रति ना अपनी राय बदलते हैं और ना ही उनके प्रति आपके में कोई इज्जत कम होती है.

समय की अहमियत – अगर आप किसी को एक निर्धारित समय देते हैं तो आप उस समय उनके साथ होते हैं, क्योंकि आपको समय की कीमत पता होती है. आपको यह बात पता होती है कि अगर आप समय पर नहीं पहुंचेंगे तो शायद आपके प्रति सामने वाले की गलत हो सकती है.

थैंक यू और प्लीज बोलना न भूलें– ये शब्द सुनने में तो बहुत छोटे लगते हैं, लेकिन अगर आप इन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप ना चाहते हुए भी सामने वाले को इम्प्रेस कर देते हैं, क्योंकि इससे आपके स्वभाव का पता चलता है और यह भी पता चलता है कि आप अपने आस-पास के लोगों के बारे में क्या सोचते हैं.

साथी के लिए वफादार होना– अपने साथी के प्रति वफादार रहना बहुत बड़ी बात होती है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके साथी के मन में आपके प्रति इज्जत और प्यार दोनों बढ़ जाएगा. अगर आप अपने पार्टनर के लिए वफादारी और सच्चाई दिखाते हैं तो आप उन्हें अपनी जिंदगी में उनकी अहमियत महसूस कराते हैं और इससे आपका रिश्ता मजबूत बन सकता है.

वादा निभाना – अगर आप किसी से कोई वादा करते हैं और उसे पूरा करते हैं तो यह सामने वाले पर अच्छा प्रभाव छोड़ता है. यह बात मायने नहीं रहती है कि वो वादा छोटा है या बड़ा.

Tags:
COMMENT