सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं का असर पूरे शरीर पर देखने को मिलता है. ये सर्द हवाएं हमारी त्‍वचा से नमी चुरा कर उन्हें बिल्‍कुल रूखा और बेजान बना देती है. रूखे बाल, फटे होंठ और एडियां भला किसे अच्‍छी लगती है. पर अब सर्द हवाओं को तो हम नहीं रोक सकते पर त्‍वचा में नमी बनाए रखने के लिए कुछ उपाय जरूर कर सकते हैं. इसलिये आज हम आपको सर्दियों में सिर से पैर तक की देखभाल करने के उपाय बाताएंगे, जिससे सर्दियों में भी आपकी त्‍वचा खिली-खिली रहे.

बाल

सर्दियों में बालों को ठीक से नमी नहीं मिल पाती जिससे वे रूखे दिखने लगते हैं. इस दौरान कभी भी हेयर ड्रायर, पर्मिंग तथा रोज रोज बालों को नहीं धोना चाहिये. ऐसा शैंपू यूज करें जिसमें नमी हो साथ ही गरम पानी का भी प्रयोग ना करें. घर से निकलते वक्‍त हमेशा सिर ढंक कर निकलें. हफ्ते में एक बार सिर में तेल जरूर लगाएं.

चेहरा

गर्मी हो या सर्दी हमारा चेहरा हमेशा खुला रहता है तो ऐसे में उस पर हमेशा क्रीम या मौइस्‍चराइजर लगाए रखें. यदि स्‍किन तैलीय है तो भी केवल माइल्‍ड फेस वाश का प्रयोग करें. त्‍वचा को स्‍क्रब करती रहें और बाद में सनस्‍क्रीन भी लगाएं.

आंखें

सर्दियों में आंखें ड्राई हो जाती हैं और उसमें खुजली होने लगती है. ऐसे में हाइड्रेटिंग आई ड्रौप का प्रयोग करें. इसके साथ ही अंडर आई क्रीम का प्रयोग करें. ठंड हवाओं से बचने के लिये सनग्लास का भी उपयोग करें.

होंठ

सर्दियों में भी अच्‍छी मात्रा में पानी पीने से होठों में नमी बरकरार रहती है. इसके साथ ही लिप बाम और प्रिटोलियम जेली का भी प्रयोग करें. लिपस्टिक से जितना हो सके दूरी बनाएं क्‍योंकि यह लिप्‍स को ड्राई कर देती है. आप चाहें तो घी या बटर लगा कर रात में सो सकती है.

हाथ और पैर

यदि स्‍किन को नम रखना है तो उसे दो बार तेल या लोशन से नम करें. इसके अलावा अंदर से नमी लाने के लिये खूब सारी हरी सब्‍जियां और फल खाएं. औलिव औयल और बादाम का तेल सबसे अच्‍छा माना जाता है.

एडियां

एडियों को फटने से बचाने के लिये उन्‍हें हमेशा नम रखें. रात को सोने से पहले उन पर क्रीम या तेल लगाएं और मोजे पहन कर सोएं. हफ्ते में एक दिन उन्‍हें गरम पानी में डाल कर स्‍क्रब करें.

Tags:
COMMENT