चौकलेट को खाने के साथ ही ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. चौकलेट में मौजूद उच्च एंटीऔक्सीडेंट फ्लेवोनोल्स त्वचा को सनबर्न और धूल-मिट्टी से बचाते हैं. आपने पहले चौकलेट फेशियल और चौकलेट वैक्‍स के बारे में सुना ही होगा. लेकिन अब आपको चौकलेट फेशियल के लिए पार्लर में ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको घर पर ही चौकलेट फेशियल बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. जी हां, आप चौकलेट या कोकोआ पाउडर के साथ कुछ आम सी चीजें मिलाकर घर पर ही चौकलेट फेशियल बना सकती हैं और अपना रूप निखार सकती हैं.

चौकलेट एंड ओटमील मास्‍क

एक पैन में चौकलेट को पिघला लीजिये, उसमें ओटमील पाउडर मिलाइये और अच्‍छी तरह से फेंटिये. फिर इसमें शिया बटर मिलाइये और दुबारा फेंटिये. अब इसे ठंडा कर लीजिये और चेहरे तथा गर्दन पर लगाइये. इससे चेहरे की डेड स्‍किन साफ होती है तथा चेहरे पर चमक आती है.

चौकलेट, स्ट्रौबेरी एंड हनी चौकलेट

चौकलेट, स्ट्रौबेरी एंड हनी चौकलेट को पिघला लीजिये और उसमें पिसी हुई स्ट्रौबेरी और शहद की कुछ बूंद मिलाइये. इसे अपने पूरे चेहरे तथा गर्दन पर 45 मिनट के लिये लगा कर रखिये और बाद में चेहरा धो लीजिये. इससे आपको चमकदार त्‍वचा मिलेगी.

चौकलेट एंड हनी फेशियल

पिघली चौकलेट और शहद मिलाइये, जब यह स्‍मूथ बन जाए तब इसे 45 मिनट के लिये चेहरे पर लगा कर रखिये. फिर दूध तथा पानी की मदद से धो लीजिये.

चौकलेट, नारियल और ब्राउन शुगर

यह एक चौकेलट स्‍क्रब है. कोको पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाइये और फिर उसमें ब्राउन शुगर डाल दीजिये. इसे अच्‍छी तरह से फेटिये और फिर 5 मिनट के लिये चेहरे पर लगाइये तथा चेहरे को पानी से धो लीजिये. इसके बाद चेहरे को हल्‍के फेस वाश से धो लीजिये.

चौकलेट और शिया बटर

सबसे पहले चौकलेट को पिघला लीजिये और फिर उसमें शिया बटर और दूध मिलाइये. अब इसे ठंडा कीजिये और चेहरे पर 3 मिनट के लिये लगाइये. बाद में इसे कौटन बौल से पोंछ लीजिये और ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिये.

चौकेलट और दही

एक पैन में चौकलेट को पिघलाइये, फिर उसमें दही मिलाइये और फिर से उसे तब तक मिक्‍स कीजिये तब तक कि वह स्‍मूथ ना हो जाए. इसे अपने पूरे चेहरे तथा गर्दन पर मास्‍क की तरह लगाइये. 30 मिनट के लिये छोड़िये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये.

Tags:
COMMENT