आप को अपना पर्सनल स्पेस बहुत प्यारा होता है. किसी भी रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए एक-दूसरे को स्पेस देना भी बहुत जरूरी होता है. अगर आप अपने पार्टनर पर हमेशा नजर रखेंगे तो वो रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगा. तो अगर आप अपने रिश्ते को ज्यादा समय तक बनाए रखना चाहते हैं तो एक-दूसरे को स्पेस जरूर दें.

आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अपने रिश्ते में  पार्टनर को स्पेस दे सकती हैं.

जरूरत को समझें – एक-दूसरे को स्पेस देने के लिए आपको सबसे पहले एक-दूसरे की जरूरत के बारे में पता होना जरूरी होता है. अगर आप जान लेंगे कि आपका पार्टनर किस चीज से सबसे ज्यादा खुश होगा तो आप अपने पार्टनर को स्पेस दे पाएंगे. एक-दूसरे की पसंद-नापसंद के बारे में पता होना जरूरी है. आपको पता होना चाहिए कि आपके पार्टनर को अपने स्पेस की कितनी जरूरत है.

भावनाओं को समझें – अगर आप अपने रिश्ते में एक-दूसरे को स्पेस देना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी भावनाओं के बारे में सोचना चाहिए. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए आप अपने पार्टनर से क्या चाहते हैं. अगर आपको अपनी भावनाओं के बारे में पता होगा तो आप अपने पार्टनर को स्पेस दे पाएंगे और आपका रिश्ता भी अच्छा रहेगा.

बयां करें प्यार – अगर आप अपने पार्टनर को अपना प्यार दिखाएंगे तो वो आपको लेकर इंसिक्योर महसूस नहीं करेंगे और आपको स्पेस देने से भी नहीं घबराएंगे. वैसे भी अपने रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए आपको अपने प्यार को दिखाना बेहद आवश्यक होता है. इससे आपका प्यार समय के साथ और गहरा होता जाएगा.

साथी से अपने स्पेस के बारे में बात करें – अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपको स्पेस नहीं दे रहा है तो आपको उसे बहुत प्यार से इस बात को समझाने की जरूरत है. कभी भी अपने स्पेस के बारे में अपने पार्टनर से बात करते वक्त आक्रामक न हों, वरना आपका रिश्ता टूट सकता है.

Tags:
COMMENT