प्रेगनेंसी के बाद या जब आप अपना वजन कम करती हैं तो, पेट या फिर जांघों के आस पास की त्‍वचा में ढीलापन आ जाता है जिससे वह जगह देखने में बड़ी ही भद्दी नजर आती है. प्रेगनेंसी में वजन बढ़ जाता है और जब आप बहुत तेजी से वजन कम करती हैं तो त्‍वचा में जो लचीलापन होता है वह भी चला जाता है और काफी वक्‍त के बाद वापस आता है या फिर आता ही नहीं है. अगर आप धीरे धीरे वजन कम करती हैं तो यह आपके लिये फायदेमंद रहेगा क्‍योंकि इससे आपकी त्‍वचा एक दम से ढीली नहीं होगी.

आपको कुछ ऐसे आसान होममेड टिप्स बताएंगे जिसे आजमाने से आप दुबारा अपनी त्‍वचा का खोया हुआ लचीलापन और कसाव वापस पा सकती हैं.

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हमेशा हाइड्रेट रहें

दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पियें. इससे आपको अपनी त्‍वचा में बदलाव महसूस होगा. अगर त्‍वचा में पानी की कमी रहती है तो त्‍वचा रूखी और झुर्रियों से भरी दिखती है.

प्रोटीन युक्‍त आहार

खाएं प्रोटीन खाने से मसल्‍स दुबारा बनने शुरु हो जाते हैं और त्‍वचा का लचीलापन वापस आ जाता है. अपने आहार में दालें, बींस, चिकन और मछली आदि शामिल करें.

लचीलापन वापस लाने वाले आहार खाएं

अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई और के शामिल करें. इससे त्‍वचा के अंदर कोलाजेन बनने की प्रक्रिया शुरु होगी जो कि त्‍वचा में लचीलापन लाता है. इसलिये आपको ढेर सारे मेवे खाने चाहिये जिसमें जिंक और सीलियम होता है.

अपनी स्‍किन को ब्रश करें

त्‍वचा पर स्‍क्रब और ब्रशिंग करने से डेड स्‍किन निकल जाती है. ऐसा हर रोज करें जिससे खून का सर्कुलेशन बढ़े और नई सेल्‍स की ग्रोथ हो.

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कच्‍चे फल और सब्‍जियां खाएं

अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्‍जियां शामिल करें क्‍योंकि इनमें विटामिन्‍स और मिनलल्‍स होते हैं जो स्‍किन को टाइट बनाते हैं.

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