एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर में खून की कमी हो जाती है. शरीर में सामान्यतया रक्त का जो स्तर होना चाहिए, जब उस स्तर की कमी होती है, तो इसे एनीमिया या रक्ताल्पता कहते हैं. खून की कमी कई कारणों से होती है, जैसे कहीं चोट लगने से अधिक रक्त निकल जाना, माहवारी में अधिक रक्तस्राव, खूनी बवासीर होना या रक्त कोशिकाओं का गलत बनना और शरीर में आयरन की कमी होना. शरीर में आयरन की कमी होने से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है. त्वचा की रौनक कम हो जाती है. भूख न लगना व कब्ज की शिकायत होना एनीमिया में आम बात है.

लेकिन यदि हम अपने आहार में आयरन की पूरी मात्रा लें, तो इस बीमारी से बच सकते हैं. दैनिक आहार में आयरनयुक्त चीजों का सेवन करना एनीमिया को रोकता है. आयरन फल, सब्जी, अनाज में पाया जाता है. सेब, केला, पास्ता, शहद, खुमानी, सूरजमुखी के बीज, तिल, बादाम, चना, पालक, बथुआ, मेथी, चौलाई, ब्रौकली, सोयाबीन, हरा प्याज, सलाद पत्ता, तिल, गुड़, चुकंदर, किशमिश, खजूर, अंजीर, कच्चा केला आदि चीजें आयरन की मुख्य स्रोत हैं.

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इन 6 रेसिपीज को अपनाकर भी आप आयरन की कमी दूर कर सकती हैं :

  1. हेल्दी पास्ता रोल

सामग्री :

1 कप उबला पास्ता, 1 कप उबले कद्दूकस किए आलू, 1/2 कप उबली पिसी मटर, 1 कप व्हाइट सौस, 1 बड़ा प्याज बारीक कटा, 1 छोटा चम्मच बारीक कटा अदरक, 2 कटी हरी मिर्चें, हरा धनिया, 1 कप ब्रेड क्रंब, तेल तलने के लिए, लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार.

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