शरीर को खूबसूरत बनाने  के लिए तेल मालिश बहुत महत्वपूर्ण है. खासतौर से सर्दियों के मौसम में जब सर्द हवाएं  त्वचा को रुखा बना देतीं हैं. जिसके कारण त्वचा खिची-खिची सी लगती है ऐसे में  त्वचा को नम करने के लिए तेल मालिश बहुत आवश्यक हो जाती है.  मांसपेशियों को हस्तपुष्ट बनाने त्वचा को चमकदार एवं सॉफ्ट रखने के लिए तेल मालिश बहुत जरूरी है. वैसे तो  हर मौसम में शरीर को तेल से मालिश करना आवश्यक होता है. आप चाहे तो मालिश के लिए  सरसों का तेल, बादाम का तेल अरंडी का तेल या जैतून का तेल किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते है.

मालिश के क्या है लाभ

सर्दियों के मौसम में व्यायाम एवं सैर कम  होने और औयली डाइट ज्यादा लेने के कारण शरीर में फैट जम जाता है. फैट को कम करने के लिए शरीर की नियमित रूप से तेल मालिश करना बहुत जरूरी है. इससे फैट कम होने के साथ हीं त्वचा मुलायम और हाइड्रेटड रहती हैं. और चमक भी बनी रहती है.

सर्दी के मौसम में तेल मालिश से रुखी हुई त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं. जिससे त्वचा मुलायम बनती है और रूखेपन के कारण त्वचा सम्बन्धी रोग दाद, खुजली आदि रोग नहीं होती है.

सर्दियों के मौसम में तेल मालिश करवाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है. रक्त परिसंचरण सुचारू रूप से होने के कारण ब्लडप्रेशर नियंत्रित होता है. शरीर में चुस्ती एवं फूर्ती बनी रहती है.

सर्दी के मौसम में शरीर की प्रतिदिन  तेल मालिश करवाने से स्वास्थ ठीक रहता है. शरीर में ठंड लगने का खतरा कम होता है. जिससे सर्दी-जुखाम एवं खाँसी से शरीर की सुरक्षा होती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...