लोगों के लिए उनका बढ़ा हुआ वजन एक बड़ी परेशानी होती है. कोई नहीं चाहता कि उसका वजन बढ़े. अधिक वजन अपने साथ कई तरह की परेशानियां लाती है. अधिक वजन से बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. इसमें डाइटिंग, टहलना, जौगिंग और भी कई तरह के पैतरें शामिल होते हैं. पर लाख कोशिशों के बाद भी लोगों को खास फायदा नहीं होता.

इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे बिना डाइटिंग किए, बिना जिम और एक्सरसाइज के आप बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं.

खूब खाएं वेजिटेबल और फ्रूट सलाद

शरीर का वजन इस लिए बढ़ता है क्योंकि हमारा शरीर जितना फैट बर्न करता है उससे अधिक कैलोरी हम लेते हैं. अगर आप हेल्दी तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अधिक मात्रा में हरी सब्जियां और फलों का सेवन शुरू कर दें. आपको बता दें कि हरी सब्जियों में पानी और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो शरीर के वजन को कम करने में काफी मददगार होती है.

ये भी पढ़ें- कैसे बचें फंगल इंफेक्शन से, जानें यहां

नट्स

नट्स में एनर्जी, फैट और अनसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये फैट हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में काफी मददगार होते हैं. नट्स का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

अंडा खाएं

बहुत से लोगों का मानना है कि अंडा खाने से वजन बढ़ता है. पर ऐसा नहीं है. अंडा प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. वहीं इसके पीले हिस्से में, जिसको हम जर्दी भी कहते हैं, कई विटामिनों से भरपूर है. अंडा शरीर के मेटाबौलिज्म को मजबूत करता है. अगर शरीर का मेटाबौलिज्म सही के काम करे तो मोटापा भी नहीं होता. शरीर का वजन संतुलित रहता है. जानकारों की माने तो सुबह  के नाश्ते में अंडे का उपयोग करना काफी अच्छा रहता है. इससे शरीर को जरूरी तत्व भी मिल जाते हैं और आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि जिन लोगों ने 5 दिनों तक ब्रेकफास्ट में अंडे खाए, उन लोगों का वजन दूसरे लोगों के मुकाबले 65 फीसदी ज्यादा कम हुआ.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT