हमें स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डायट के साथ-साथ अच्छी नींद की भी जरूरत होती है. अगर नींद पूरी न हो तो हम डिप्रेशन, तनाव और सिरदर्द के शिकार होने लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आए, तो आपको कुछ तरीके बताते हैं, जो आप आजमा सकते हैं.

सोने के समय अपने मूड को अच्छा रखें. कोई भी टेंशन या फिक्र हो उसे सोने जाते वक्त भूल जाएं नहीं तो पूरी रात वही ख्याल आपके दिमाग में घूमते रहेंगे और आप चैन से सो भी नहीं पाएंगे. इसलिए टेंशन फ्री होकर आप बिस्तर पर सोने जाएं.

अगर आप वर्किंग हैं और सुबह ही औफिस के लिए निकलना है तो रात को ही ब्रेकफस्ट और लंच की तैयारी करके रख दें. ऐसा करने से आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे और सुकून से सो भी पाएंगे. और आप सुबह आराम से भी उठ पाएंगे.

कई शोध में सामने आया है कि रोजाना सुबह उठकर हल्का-फुल्का वर्कआउट करने से न सिर्फ आपका रुटीन सेट होता है और नींद भी अच्छी आती है.

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अपना सोने का टाइम फिक्स कर लें. लेट सोने के बजाय जल्दी सोने की आदत डालें. जल्दी सोएंगे तो सुबह जल्दी आंखें खुल जाएंगी और नींद भी पूरी हो जाएगी. नींद पूरी होने पर आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे.

सोते समय आरामदेह चीजों का इस्तेमाल करें जैसे कि सौफ्ट बिस्तर, तकिया और बेड शीट आदि. अगर सोते वक्त किसी भी तरह की परेशानी होगी तो उसका सीधा असर नींद पर पड़ेगा.

सोने से पहले सभी लाइच बंद कर दें. अगर जरा-सी भी रोशनी आंखों पर पड़ेगी तो नींद टूट जाएगी. और अगर एक बार नींद टूट गई तो दोबारा नींद आना मुश्किल हो जाता है. अपने कमरे का माहौल ऐसा बनाएं जो सोने के लिए आइडियल हो. कमरे को ठंडा और शांत बनाने के लिए रूम डार्कनिंग शेड्स, इयर पलग्स, पंखा या अन्य डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

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