वेट लौस यानी वजन घटाने के लिए तरहतरह की बातें/नुस्खे बताए जाते हैं. इंटरनेट पर इस बाबत बहुत सी बेकार जानकारियां उपलब्ध हैं. ज्यादातर तरीकों को अपनाना नामुमकिन होता है. जिन तरीकों को आप अपना सकते हैं वे किसी वास्तविक वैज्ञानिक पर आधारित नहीं होते. फिलहाल ऐसा कोई फार्मूला या दवा नहीं है जिस से वजन फटाफट कम किया जा सके. बस, एक आसान तरीका यह है कि जितनी कैलोरी आप कन्ज्यूम करते हैं, उस से ज्यादा बर्न करें. इस तरीके को अपनाने से आप का वजन श्योर कम हो जाएगा.

यहां आप को वजन कम करने के आसान से आसान तरीके बताए जा रहे हैं. हां, वजन कम करने की कोशिश में कुछ दिक्कतें आती हैं, लेकिन उन के सामने आप घुटने न टेकें, बल्कि उन्हें नजरअंदाज कर अपने मिशन में बढ़ते रहें.

अपने से लें सबक :

be fit be hit

आप अपने मोटेपन की तस्वीरों को अपने फ्रिज, कार, औफिस डेस्क और हर ऐसी जगह रखें जहां आप खाने के लालच में पड़ जाते हैं. ऐसे में जब भी आप को ऊटपटांग खाने का मन करेगा, ये तस्वीरें आप को वजन कम करने का आपका मकसद याद दिलाएंगी.

डाईट पार्टनर ढूंढें :

be fit be hit

कोई साथी हो तो  सफर आसान हो जाता है. सो, खाने के लिए एक साथी ढूंढें, जिस के साथ खाना खाया करें. जब भी आप को लगेगा कि अब बहुत हुआ, डाईटिंग नहीं करेंगे, तो वह आप का हौसला बढ़ाएगा. और आप को अच्छा व लिमिट में ही खाना खाने को प्रोत्साहित करेगा.

खरीदारी सोचसमझ कर :

be fit be hit

डाईट ट्रिक के चक्कर में न पड़ें. फैंसी डाईट उत्पादों से कोई मदद नहीं मिलेगी अगर आप रोज रात में चिप्स खा लेते हैं. बाजार से अनहेल्दी सामान न खरीदें चाहे उन पर औफर चल रहा हो. खानेपीने की चीज़ों की लिस्ट बनाए और उन्हें ही खरीदें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT