लेखक- दुर्गाशंकर मीना, मूलाराम और मुकुट बिहारी मीना, पिंटू लाल मीना, सहायक कृषि अधिकारी, सरमथुरा,

धौलपुर अनार भारत में उगाई जाने वाली एक महत्त्वपूर्ण फल फसल है. उपोष्ण जलवायु का फल वृक्ष होने के कारण अनार सूखे के प्रति सहनशील होने के साथसाथ कम लागत में अधिक आमदनी देता है. अनार के फल कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, लौह तत्त्व और सल्फर के अच्छे स्रोत हैं. इस का प्रयोग खाने व रस के रूप में किया जाता है. दुनिया में अनार की खेती स्पेन, मोरक्को, मिस्र, ईरान, अफगानिस्तान और ब्लूचिस्तान जैसे भूमध्यसागरीय देशों में बड़े पैमाने पर की जा रही है. इस की खेती म्यांमार, चीन, अमेरिका और भारत के कुछ हिस्सों में की जाती है.

भारत दुनिया में अनार की खेती करने में प्रथम स्थान रखता है. भारत में प्रमुख अनार उत्पादक राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान हैं. भारत में अनार उगाने वाले राज्यों में महाराष्ट्र अग्रणी राज्य?है. इस राज्य में अनार का कुल क्षेत्रफल 90,000 हेक्टेयर और उत्पादन 9.45 लाख मीट्रिक टन और उत्पादकता 10.5 मीट्रिक टन है. महाराष्ट्र राज्य भारत में अनार के कुल क्षेत्रफल का 78 फीसदी और देश में कुल उत्पादन में 84 फीसदी योगदान देता है. राजस्थान में अनार को जोधपुर, बाड़मेर बीकानेर, चुरू और झुंझुनूं में व्यावसायिक स्तर पर उगाया जाता है. अनार सब से पसंदीदा टेबल फलों में से एक है.

ये भी पढ़ें- इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी: किसानों को बनाए मजबूत

ताजे फल का उपयोग टेबल के उद्देश्य के लिए किया जाता है और इस का उपयोग फल के रस, सिरप, स्क्वैश, जैली, रस केंद्रित कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स, अनारदाना की गोलियां, अम्ल आदि जैसे प्रसंस्कृत उत्पादों के तैयार के लिए भी किया जा सकता है. अनार फल पौष्टिक, खनिज, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है. कुष्ठ पीडि़त रोगियों के लिए इस का रस बहुत ही उपयोगी होता है. जलवायु अनार फल की सफलतापूर्वक खेती के लिए शुष्क और अर्धशुष्क मौसम जरूरी होता है. ऐसे क्षेत्र, जहां ठंडी सर्दियां और उच्च शुष्क गरमी होती है, उन क्षेत्रों में गुणवत्तायुक्त अनार के फलों का उत्पादन होता है. अनार का पौधा कुछ हद तक ठंड को सहन कर सकता है. इसे सूखासहिष्णु फल भी माना जा सकता?है, क्योंकि एक निश्चित सीमा तक सूखा और क्षारीयता व लवणता को सहन कर सकता?है, परंतु यह पाले के प्रति संवेदनशील होता है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT