देश के प्रधानमंत्री जब अपने प्रजा से हाथ जोड़ कर बोले कि आप घर में रहिये तो हम  सभी को समझ लेना चाहिए कि समस्या गंभीर है .इस दौरान आप घर में रहे स्वास्थ्य रहे । अपने और अपने परिवार को स्वास्थ्य रखें.

खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए कई बार हम बहुत कुछ करना चाहते हैं, लेकिन कर नहीं पाते। तो आइये इस 21 में नया 07 प्रण लेते है और जिसका पालन पूरी ईमानदारी से करते है , ताकि सब स्वास्थ्य रहे.

1 पोषक भोजन का सेवन करे :-   इस दौरान हम मन ही मन कुछ संकल्प लेने लगते हैं कि आने वाले साल में अपना वजन कम करेंगे, अपनी फिटनेस पर ध्यान देंगे, धूम्रपान या शराब छोड़ेंगे या अधिक पोषक भोजन का सेवन करेंगे आदि. सेवन करेंगे तो न केवल बीमारियों से बचेंगे, बल्कि स्वस्थ और ऊर्जावान भी बने रहेंगे। अपने भोजन में फल, सब्जियों, साबुत अनाज और तरल पदार्थो को उचित मात्र में शामिल करें.

ये भी पढ़ें-#Hantavirus: कोरोना वायरस के बाद अब हंता वायरस का कहर, सावधान रहें

2 नाश्ता करने की आदत बरक़रार रखे :- यह 21 दिन आपके सेहत के लिए खास है , आपको घर में रहना है इसका कतई यह मतलब नहीं है कि आप खाना खाने का तरीका भी बदल दें, नाश्ता करने की आदत जो आपकी बनी हुए है , उसे बरक़रार रखे, अपने दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, यह ऊर्जा आपको सुबह कि नास्ता से मिलता है. ब्रेकफास्ट आपके शरीर को सुचारु रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा उपलब्ध कराता है। ब्रेकफास्ट को हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...