कोरोना वायरस का प्रभाव दिन पर दिन अभी बढ़ ही रहा है.लोगों से पूरी तरह से घरों में लॉक डाउंन रहने की सरकार की अपील जारी है.लोग भी सजग हैं ।अपने-अपने घरों में बंद हैं.नौकरी पेशा लोग घर से काम     (वर्क फ्रॉम होम )कर रहे हैं .घर में इस तरह कैद होने की वजह से कई लोगों में स्ट्रेस ( मानसिक तनाव)  की समस्या बढ़ रही है. वर्क फ्रॉम होम, बच्चों की देखभाल जैसी कई जिम्मेदारियों के चलते पार्टनर से भी अच्छे रिश्ते बनाए रखना चुनौती हो गया है. हेल्थी रिलेशनशिप बनाए रखते हुए ऑफिस वर्क को अच्छी तरह मैनेज करते हुए स्टेस फ्री कैसे रहा जाए उसके लिए फॉलो करें कुछ steps-
1. एक्सरसाइज करें- घर में ही रहकर बालकनी, आंगन में एक्सरसाइज जरूर करें. इससे बॉडी में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और तनाव गायब हो जाता है .
2.हेल्दी खाएं-घर में ही हैं तो यह नहीं कि  तला भुना, चटपटा खाने पर जोर दें. अपना केलोस्ट्रोल लेवल मत बढ़ाइए. हेल्दी डाइट फॉलो करें.सीरियल्स, ग्रेन ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ और दालें ,मेवे, अंडे प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं.

ये भी पढ़ें-#lockdown: कोरोना से खतरे के बीच फल और सब्जियों को ऐसे बनाएं सुरक्षित

3. बातें शेयर करें- ऑफिस के काम से जैसे फ्री हो अपने पार्टनर से दिल की बातें शेयर करें . ऐसा करने से आप एक दूसरे को और भी बेहतर तरीके से जान सकते हैं.साथ ही उनके कामों को लेकर उनका हौसला बढ़ाएं.
4. दोस्तों से बात करें- अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो  टॉक टू फ्रेंड्स. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रुप में दोस्तों के साथ बातें करने का मजा उठाएं.
5.नींद पूरी करें -तनाव से उबरने का सबसे अच्छा उपाय है गहरी नींद. जब भी मौका मिले नींद ले और कोशिश यही करें कि गहरी नींद आए.
6. कुछ पसंदीदा करें- म्यूजिक, रीडिंग, पेंटिंग gardering आदि किसी चीज का तो शौक रखते होंगे आप तो वक्त है आपके पास .अकेलापन या स्ट्रेस किस बात का, अपना पसंदीदा म्यूजिक सुने, अच्छी चीजें पढ़ना लिखना शुरू करें.आपकी अपनी चॉइस है. 7. पर्सनल स्पेस भी जरूरी -नजदीक रहे लेकिन पर्याप्त दूरी भी  बनाएं.लॉक टाउन के माहौल में लगभग सब अस्त व्यस्त हो गया है.ध्यान रखें रिश्ते में सभी के लिए पर्सनल स्पेस भी बहुत जरूरी है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT