मुंबई लॉकडाउन की वजह से सीमाओं में रहने को विवश दुनिया खुद को उसके अनुरूप ढाल रही है. इसीके साथ ही बच्चों के लिए बेशुमार नई सामग्री उपलब्ध हुई है. साइबर संसार बच्चों को व्यस्त रखने के रचनात्मक तरीकों से सराबोर है. इस बीच ऑनलाइन सांस्कृतिक दौड़ एक अन्य, कम संभावित लक्ष्य की ओर मुड़ गई है, जो है बच्चों की सीधी-सरल कहानियां.

बॉलीवुड अभिनेत्री व सेव द चिल्ड्रन की आर्टिस्‍ट एम्‍बेसेडर दिया मिर्जा, और सोहा अली खान ने सोशल मीडिया पर हॉलीवुड सितारों जेनिफर गार्नर और एमी एडम्स के साथ जुडते हुए #SaveWithStories के माध्यम से दुनिया को अपनी पसंदीदा बाल कहानियां सुनाईं. बॉलीवुड की अन्य हस्तियां भी जल्द ही सबसे असुरक्षित बच्चों और हाशिए पर मौजूद समुदायों के लिए काम करने वाले बाल अधिकार संगठन के साथ सहयोग करने जा रही हैं. यह सारी कवायद फिलहाल जारी राष्ट्रीय लॉकडाउन के दौरान माहौल को थोड़ा हल्का बनाने के लिए है, क्योंकि विशेषज्ञ भी इस बात पर जोर देते हैं कि बच्चों के लिए नियमित दिनचर्या महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: दुबई में फंसे सचिन जे. जोशी करेंगे भारत में जरूरतमंद लोगों की मदद

शेल सिवेर्स्टीन की कहानी 'द गिविंग ट्री' पढ़ने वाली दिया ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "हमारे बच्चे जहां घरों में सुरक्षित रूप से रह रहे हैं, वहीं बिना आश्रय या संरक्षण के समाज के सीमांतों पर रहने वाले बहुत से बच्चे पहले से कहीं ज्यादा असुरक्षित हो गए हैं. मैंने जो कहानी चुनी है, वह दुनिया भर के ऐसे ही बच्चों को समर्पित है. अब हम भारत में @savethechildrenindia @savewithstories का समर्थन करके बच्चों की  मदद कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...