जब से दक्षिण भारत के मशहूर फिल्मकार एस एस राजामौली ने अपनी सफलतम फिल्म ’’बाहुबली’’ को दो भागों में विभाजित कर एक साल के अंतराल से प्रदर्शित किया है, तब से बौलीवुड व दक्षिण भारत में बड़े बजट की फिल्मों को दो भाग में बनाने की भेड़चाल शुरू हो गयी है.

अभिनेता आमीर खान पांच भाग में ‘महाभारत’ बनाने की घोषणा कर रखी है. तो वहीं मोहनलाल हजार करोड़ की लागत से दो भाग में ‘महाभारत’ बना रहे हैंं. इसका हर भाग तीन घंटे का होगा और इसमें मोहनलाल खुद भीम का किरदार निभा रहे हैं.

इतना ही नही पांच सौ करोड़ की लागत से तीन भाग  में ‘‘रामायण’’ बन रही हैं, जिसका निर्माण पहले ‘फैटम’ कंपनी कर रही थी, पर अब इसे ‘फैंटम’की बजाय मधु मेंटेना, अलू अरविंद और नमित मल्होत्रा बना रहे हैं, जिसका निर्देशन राम माधवानी करेंगे. वहीं एस एस राजामौली अब ‘‘महाभारत’’ को दो भाग में छ: सौ करोड़ की लागत से बना रहे हैं, जिसमें अर्जुन का किरदार प्रभास निभाएंगे. रवि उदयावार और नितेश तिवारी तीन भाग में ‘‘रामायण’’बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें- फैमिली आफ ठाकुरगंजः अति बचकानी फिल्म

इन सबके साथ ही भेड़चाल का हिस्सा बनते हुए नीरज पांडे के निर्देशन में फिल्म ‘‘चाणक्य’’ दो भाग में बनने जा रही है, जिसमें अजय देवगन शीर्ष भूमिका यानी कि चाणक्य का किरदार निभाएंगे. फिल्म की कहानी चौथी शताब्दी बीसी के युग दृष्टा,  राजनीतिज्ञ, विद्वान, सलाहकार चाणक्य के जीवन पर होगी. सूत्रों का दावा है कि यह फिल्म दो भाग में बनेगी.

अजय देवगन भी अपने ‘ट्वीटर हैंडल’पर घोषणा कर चुके हैं कि वह महान विचारक ‘चाणक्य’ का किरदार निभाने को लेकर अति उत्साहित हैंं. उन्होंने एक बयान जारी करके कहा हैं-‘‘मैंने नीरज पांडे का काम देखा है. वह हर कहानी को पैशन व स्पष्टता के साथ पेश करते हैं.’’

नीरज पांडे कहते हैंं-‘मै पिछले कुछ समय से ‘चाणक्य’पर फिल्म विकसित कर रहा हूं. मेरे लिए यह उत्साहवर्धक पैशन का काम है. मुझे यकीन है कि लोग चाणक्य के किरदार में अजय देवगन को पसंद करेंगे.’’

इन दिनों अजय देवगन कई फिल्मों में व्यस्त हैं. एक तरफ वह फिल्म ‘‘भुज: द प्राइड आफ इंडिया’’ में स्क्वार्डन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभा रहे हैं, जो कि 1971 में भारत पाक युद्ध के दौरान भुज एयरबेस के इंचार्ज के रूप में कार्यरत थे. तो वहीं वह फिल्म ‘‘तानाजीः द अनसंग वौरियर’’ में तानाजी का किरदार निभा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- ‘बाहबुली’ के निर्देशक के सहायक ला रहे हैं ‘भयम’

Tags:
COMMENT