एडिट बाय- निशा राय

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में शोमैन के नाम से विख्यात राजकपूर नें न केवल दर्जनों सुपरहिट फ़िल्में दीं थी बल्कि उसमें से कई फ़िल्में कालजयी भी बन गई एक एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर तौर पर राजकपूर ने अपने फिल्मी सफर में कई एक्ट्रेसेस को भी सिल्वर स्क्रीन पर लॉन्च किया. उन्होंने मात्र 24 साल की उम्र में ही आर के फिल्म  स्टूडियो के नाम से अपना प्रोड्क्शन हॉउस बना लिया था. उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म आग थी जो 1948 में रिलीज हुई थी. इसके बाद उन्होंने नीलकमल, चित्तौड़ विजय, दिल की रानी, यात्रा, गोपीनाथ, अमर प्रेम, बरसात, परिवर्तन, पहचान, सरगम, आवारा, बेवफ़ा, बूट पॉलिश, श्री ४२०, चोरी, जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर जैसी सफल फिल्मों में बतौर मुख्य अभिनेता दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ने में कामयाबी पाई.

इन सबके बीच उन्होंने बॉलीवुड के इतिहास 'मेरा नाम जोकर' के नाम ऐसी फिल्म बनाई जो बॉलीवुड के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गई. इस फिल्म को साल 1970 में रिलीज़ किया गया था. इस फिल्म में राज कपूर के अलावा बॉलीवुड के कई नामचीन चेहरों नें भी अभिनय किया. जिसमें मनोज कुमार,सिमी गरेवाल,ऋषि कपूर,धर्मेन्द्र,दारा सिंह,सोनिया रियाबिनकिना,पद्मिनी, ओम प्रकाश,राजेन्द्र कुमार,अचला सचदेव का नाम प्रमुख रहा.

ये भी पढ़ें- KBC 12: क्या लॉकडाउन के बाद छोटे परदे पर लौटेगा अमिताभ बच्चन का ‘कौन बनेगा करोड़पति’?

फिल्म को बनाने में लगा था 6 साल का वक्त
राजकपूर के निर्देशन में बनी फिल्म 'मेरा नाम जोकर' उनके ड्रीम प्रोजक्ट में शामिल थी. यह फिल्म साल 1970 में प्रदर्शित की गई थी. इस फिल्म को बनाने में काफी वक्त लगा था और यह 6 साल में बन कर तैयार हो पाई थी.

यह फिल्म जब रिलीज की गई तो यह 4 घंटे 43 मिनट की फिल्म थी. इसके रिलीज किये जाने के  दो सप्ताह बाद ही इसकी अवधि घटा कर 4 घंटे 9 मिनट का कर दिया गया था. लेकिन फिल्म की अधिक अवधि को देखते बाद में इसे और भी छोटा कर दिया गया और उस समय यह फिल्म लगभग 3 घंटे (178 मिनट) की अवधि में कर दी गई थी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT