‘दबिग मैपल लीफ’ नाम का शुद्ध सोने का यह सिक्का दुनिया का सब से बड़ा सिक्का था. 99.999 शुद्धता वाले इस सिक्के को सन 1982 में रौयल कनेडियन मिंट (सिक्के बनाने का कारखाना) ने बनाया था, जिस में क्वीन एलिजाबेथ (द्वितीय) की फोटो उकेरी गई थी. इस सिक्के की वैल्यू 30 करोड़, 38 लाख से भी ज्यादा थी. 53 सेंटीमीटर के इस सिक्के को एक अज्ञात संग्रहकर्ता से ले कर जर्मनी के बोड म्यूजियम में रखा गया था.

ये भी पढ़ें- अजब गजब: किक बौक्सर ने 7 करोड़ दिए नशेड़ियों के लिए 

इस सिक्के पर उकेरी गई क्वीन एलिजाबेथ (द्वितीय) की तसवीर कनाडा के आर्टिस्ट सुजाना ब्लंट ने बनाई थी, जबकि दूसरी ओर एक बड़ी मैपल लीफ की फोटो बनी थी. सन 2007 में बिग मैपल लीफ नाम के इस गोल्ड के सिक्के को गिनीज बुक और वर्ल्ड रिकौर्ड में दुनिया के सब से बडे़ सिक्के के रूप में दर्ज किया गया. इस सिक्के को ले कर दुनिया भर के लोगों में काफी कौतूहल रहा. संभवत: इसी वजह से यह चोरों की नजर में आ गया.

जांच के दौरान पुलिस ने चारों अभियुक्तों  को तो गिरफ्तार कर लिया, लेकिन सिक्का नहीं मिल सका.हां, बरामदगी के नाम पर पुलिस को गोल्ड डस्ट जरूर मिली, जिस से अनुमान लगाया गया कि चोरों ने सिक्के को पिघला कर ठिकाने लगाया होगा. सिक्का चुराने वाले चारों का ट्रायल चल रहा है. हाल ही में इस केस की सुनवाई हुई है.

ये भी पढ़ें- 20 साल की बैले डांसर का नृत्य संदेश

Tags:
COMMENT