जानी-मानी पत्रिका ‘टाइम’ ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की साल 2016 की सूची में भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और फ्लिपकार्ट के संस्थापक बंसल बंधुओं को जगह दी है.

लेकिन इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम कहीं नहीं है. पिछले दो सालों से मोदी का नाम लगातार टाइम की 100 प्रतिष्ठित हस्तियों में शामिल रहा है.

प्रियंका को मैगजीन के कवर पर भी जगह मिली है. उनकी तारीफ में द रॉक – ड्वेन जॉनसन ने कहा है कि प्रियंका दूसरों को इंस्पायर करना जानती हैं. इसी तरह सानिया के बारे में सचिन तेंडुलकर ने लिखा है.

पांच कैटेगरी में डिवाइड की गई है लिस्ट…

– मैगजीन ने लिस्ट को पायोनियर्स, टाइटन्स, आर्टिस्ट, लीडर्स और आइकन्स कैटिगरी में डिवाइड किया है.

– पायोनियर्स की लिस्ट में भारतीय मूल के अजीज अंसारी, सुनीता नारायण, राज पंजाबी का नाम है.

– टाइटन्स में फ्लिपकार्ट के बिन्नी और सचिन बंसल और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का नाम है.

– 31 लीडर्स की लिस्ट में इस बार नरेंद्र मोदी का नाम नहीं है. भारत से केवल आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन का ही नाम इस कैटिगरी में है.

– आइकन्स में सानिया मिर्जा को जगह मिली है. उनके बारे में मैगजीन में सचिन तेंडुलकर ने लिखा है.

आर्टिस्ट्स कैटेगरी में भारत से प्रियंका

– प्रियंका चोपड़ा को आर्टिस्ट्स कैटिगरी में जगह मिली है. मैगजीन में उनके बारे में 'द रॉक' ने लिखा है जो बेवॉच में उनके साथ काम कर रहे हैं

– प्रियंका को मैगजीन के कवर पर भी जगह मिली है

– 100 सबसे असरदार लोगों के लिए टाइम 6 एडिशन छापेगा. उनमें से एक के कवर पेज पर प्रियंका होंगी.

लिस्ट में और कौन-कौन?

– बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का नाम लीडर्स की लिस्ट में है.

जर्मन चान्सलर एंगेला मर्केल, म्यामार की आंग सांग सूकी आईएमएफ मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टीना लोगार्ड, यूएस प्रेसिंडेशियल इलेक्शन में दावेदारी कर रहे डोनाल्ड ट्रम्प, टेड क्रूज और हिलेरी क्लिंटन भी इस लिस्ट में हैं.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान, एप्पल के टिम कुक, ड्वेन जॉनसन और पोप फ्रांसिस का नाम टाइटन्स की लिस्ट में है.

आइकन्स की लिस्ट में यूसेन बोल्ट, F-1 रेसर लुईस हेमिल्टन और टाइटेनिक फेम हॉलीवुड एक्टर लियनार्डो डिकैप्रियो जैसी हस्तियों का नाम है.

एक्टर्स की लिस्ट में प्रियंका चोपड़ा के साथ चार्लीज थेरॉन का भी नाम है.

किस कैटिगरी में कितने लोग?

लीडर्स कैटिगरी -31

पॉयोनियर्स – 23

टाइट्न्स – 15

आर्टिस्ट -18

आइकन्स -13

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...