उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सेना में अग्निवीर योजना, बेराजगारी, अडानी, राम मंदिर और जातीय गणना पर मुखर हो कर बोलते दिखे. प्रदेश में इस यात्रा में पार्टी नेता प्रियंका गांधी को भी शामिल होना था लेकिन तबीयत ठीक न होने के कारण वे इस में शामिल नहीं हो सकीं. प्रदेश में दूसरे दिन यह यात्रा कुरौना, वाराणसी में दोपहर का भोजन कर के लोगों से बात करने के बाद वाराणसी की तरफ बढ़ेगी.

16 फरवरी को भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने देश के सब से अधिक लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया. यह बिहार से चंदौली के रास्ते उतर प्रदेश पहुंची जहां यात्रा का निर्धारित कार्यक्रम ‘तिरंगा सेरेमनी’ हुआ जिस में बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को तिरंगा सौंपा. इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता आराधना मिश्रा मोना और अन्य कई नेता उपस्थित रहे.

चंदौली पहुंच कर राहुल गांधी ने सैयद राजा शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया. राहुल गांधी ने कहा, ‘एक विचारधारा भाई को भाई से लड़ाती है और आप की जेब से पैसा निकाल कर चुनिंदा अरबपतियों को दे देती है, दूसरी विचारधारा नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलती है और आप का हक आप को वापस लौटाती है.’

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने लोगों से पूछा कि देश में फैली नफरत का क्या कारण है, इस पर जवाब मिला कि देश में फैल रही नफरत का कारण डर है और डर का कारण अन्याय है. आज देश के हर हिस्से में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर अन्याय हो रहा है. देश में किसानों व गरीबों की जमीनें छीन कर अरबपतियों को दी जा रही हैं. महंगाई और बेरोजगारी बढ़ती जा रही है.

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को युवाओं के साथ धोखा बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर को न कैंटीन सुविधा मिलेगी, न पैंशन मिलेगी और न शहीद का दरजा मिलेगा. यह युवाओं के साथ धोखा है.

मोदी सरकार अग्निपथ योजना इसलिए लाई ताकि देश के रक्षा बजट से पैसा हमारे जवानों की रक्षा, उन की ट्रेनिंग और पैंशन में न जाए. रक्षा के सभी कौन्ट्रैक्ट अडानी की कंपनी के पास हैं. मोदी सरकार हिंदुस्तान के बजट का पूरा पैसा अडानी को देना चाहती है, इसलिए अग्निवीर योजना लाई गई.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मोदी सरकार चाहती है कि सब लोग ठेके के मजदूर बनें. युवाओं को सेना, रेलवे और पब्लिक सैक्टर में नौकरी नहीं मिल रही, क्योंकि मोदी सरकार चाहती है कि युवा ठेके पर ही काम करें. आज हिंदुस्तान में दोतीन अरबपतियों को पूरा फायदा मिल रहा है और युवाओं का ध्यान भटका कर उन का भविष्य छीना जा रहा है. केंद्र में ‘इंडिया’ की सरकार आने पर पूरे हिंदुस्तान में रिक्त पड़े सरकारी पदों पर भरती की जाएगी.

राहुल गांधी ने कहा कुछ ही दिनों पहले हम ने किसानों के लिए एमएसपी की लीगल गारंटी दी है. हम कानूनी गारंटी देंगे कि हिंदुस्तान के किसानों को सही एमएसपी दी जाए. उन्होंने कहा, “मैं आप से यह कहना चाहता हूं कि सामाजिक अन्याय हो रहा है, आर्थिक अन्याय हो रहा है, किसानों के खिलाफ अन्याय हो रहा है.”

राहुल गांधी ने जनता से सवाल किया कि नरेंद्र मोदी ने किसानों का कितना कर्जा माफ किया? जनता की भीड़ ने कहा, ‘जीरो. एक रुपया नहीं किया.’ राहुल गांधी ने दूसरा सवाल किया, ‘हिंदुस्तान के 20-25 अरबपतियों का कितना कर्जा माफ किया?’ जवाब आया. ‘16 लाख करोड़ रुपए.’

मीडिया पर तंज कसते राहुल बोले, ‘हम ने किसानों का कर्जा माफ किया, 72 हजार करोड़ रुपए हम ने माफ किए और उस टाइम सारे मीडिया ने कहा कि देखो, यूपीए की सरकार पैसा जाया कर रही है, किसानों को आलसी बना रही है. तो जब किसानों का कर्जा माफ होता है तो मीडिया कहती है कि किसानों को आलसी बनाया जा रहा है और जब नरेंद्र मोदी जी 15-20 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपए कर्जा माफ करते हैं, तो फिर ये एक शब्द नहीं कहते. जनता की भीड़ ने कहा, ‘मोदी मीडिया, गोदी मीडिया एक शब्द नहीं कहता.’ जनता के यह कहने पर राहुल बोले, ‘तो इसी अन्याय के खिलाफ हम ने यह यात्रा निकाली है.’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी ने कहा कि मीडिया में कभी किसान या मजदूर का चेहरा नहीं दिखाई देगा. राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम में अडानी, अंबानी, अरबपति, फिल्मी सितारे दिखे लेकिन कोई गरीब, किसान, बेरोजगार, दुकानदार या मजदूर नहीं दिखा.

भागीदारी न्याय का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों की आबादी 73 प्रतिशत है. मगर इन वर्गों की कहीं भी भागीदारी नहीं है. इन वर्गों को कुछ नहीं मिल रहा है. यह अन्याय है. जाति जनगणना से पता चलेगा कि देश में कितने पिछड़े, दलित और आदिवासी हैं. किस वर्ग के पास कितना धन है. जाति जनगणना देश का एक्सरे है. इस से पता लग जाएगा कि सोने की चिड़िया का धन किस के हाथ में है. यह क्रांतिकारी कदम है. केंद्र में ‘इंडिया’ की सरकार आने पर पूरे देश में जाति जनगणना कराई जाएगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...