किसी भी रिश्ते में यादें इंपौर्टेंट रोल प्ले करतीहैं. और हर कोई चाहता है कि उन यादों को संजो कर रखे. कुछ यादें लमहों के रूप में होती हैं तो कुछ चीजों के रूप में. वहीं कुछ यादें तसवीरों के रूप में भी होती हैं. ये तसवीरें ही हैं जो हमारे चाहने वालों के हमारे पास न होने पर हम उन की तसवीरों से बातें करते हैं.

इसी तरह रिलेशनशिप में भी फोटोज बहुतइंपौर्टेंट होती हैं. रिलेशनशिप में कपल तरहतरह की फोटोज लेते हैं. ये सभी फोटो वे यादों के रूप में अपने साथ रखना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि समयसमय पर इन्हें देखकर वे अपने पुराने दिनों को जी सकें. आजकल तो फोटोज से बनने वाले तरहतरह के गिफ्ट भी काफी डिमांड में हैं.

लिवइन रिलेशनशिप में रहने वाले नवीन और आध्या बताते हैं कि उन्होंने अपना वैलेंटाइन डे घर पर ही सैलिब्रेट किया. इस के लिए उन्होंने अपनेअपने पार्टनर की फोटो वाली टीशर्ट पहनी और एक केक और्डर किया जिस पर उन की फोटो थीं. वे कहते हैं कि यादें आप के रिश्तों में अहम रोल निभाती हैं.

इंस्टाग्राम और फेसबुक पर पैंडेंट बिजनैस चलाने वाली मोनिका राय ने बताया कि वह पिछले 3 सालों से इस बिजनैस में है. वह बताती है कि और्डर देने वालों में सब से ज्यादा संख्या यंगस्टर्स की है. वह बताती है कि वैलेंटाइन वीक में उसे सब से ज्यादा और्डर मिलते हैं.

इसी दौर में डिजिटल कार्टूनाइज फोटोज की भी डिमांड बढ़चढ़ करहो रही है. इसी इंडस्ट्री से जुड़े 30 वर्षीय सुमित मिश्रा कहते हैं कि “लोग अपनी यादों को समेटकर रखने के लिए आज भी फोटोज का सहारा लेते हैं लेकिन न्यू स्टाइल में और कुछ नए डिजिटल कार्टूनाइज फोटोज के साथ.” वे बताते हैं कि जमाना अब बदल गया है और टैक्नोलौजी ने भी काफी ज्यादा तरक्की कर ली है और इसी तरक्की के चलते इस तरह की फोटोज का दौर आया और यह एक अच्छा बिजनैस कर रहा है.

कई लोग डेटिंग के दिनों में ही अपनी फोटोज सोशल साइट पर अपलोड कर देते हैं जब कि वे यह नहीं जानते कि ये डेटिंग आगे चलकर रिलेशनशिप में बदलेगी भी या नहीं. ऐसे में उन का इतनी जल्दी रोमांटिक फोटोज अपलोड करना सही नहीं है. उन्हें अपने रिश्ते को वक्त देना चाहिए.

अपना ऐक्सपीरियंस शेयर करते हुए प्रियंका बताती है कि एक लड़के को 3 महीने डेट करने के बाद वह उस के साथ रलेशनशिप में आ गई लेकिन करीब 2 साल के बाद उन का रिलेशन टूट गया. तब तक वह उस के साथ अपनी कई फोटोज सोशल साइट पर अपलोड कर चुकी थी. वह कहती है कि जब उन का ब्रेकअप हुआ तो उस ने वे सारी फोटोज डिलीट कर दीं लेकिन अपने दोस्तों के सवालों का जवाब दे-देकर वह परेशान हो गई.

मधु श्रीवास्तव बताती है किशादी के 5 साल बाद जब उन के हस्बैंड ने उन की इंस्टाग्राम आईडी पर उन की और उन के एक्स बौयफ्रैंड की रोमांटिक फोटोज देखीं तो वे गुस्से से तिलमिला उठे. वे यह समझने के लिए तैयार नहीं थे कि फोटो वाला लड़का उन का पास्ट था और वे उस का प्रजेंट हैं. वह कहती है कि काफी समझाने के बाद वे इस बात को समझे कि ये सब अतीत की बातें हैं.

अपनी गलती से सीख लेते हुए मधु कहती है,““ब्रेकअप होने के बाद सभी को सोशल साइट से अपने पार्टनर की फोटोज डिलीट कर देनी चाहिए. ताकि बाद में आप को इस से कोई प्रौब्लम न हो.’’

रिलेशनशिप में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत फोटोज खींचते हैं. इस से उन का पार्टनर इरिटेट हो जाता है और वह धीरेधीरे उन से दूरी बनाने लग जाता है. यह उन के रिलेशनशिप के लिए बिलकुल भी सही नहीं है. पार्टनर को ज्यादा फोटो खींचने से बचना चाहिए.

इसी से रिलेटिड अपना एक्सपीरियंस बताते हुए जय कहता है कि वह और उन की गर्लफ्रैंड जब भी किसी रैस्टोरैंट या कैफे में जाते थे तो उन की गर्लफ्रैंड उस मोमैंट को एंजौय करने के बजाय अपना पूरा समय फोटोज खींचने में निकाल देती थी. सबसे ज्यादा गुस्सा तो उसे तब आता था जब खाने की टेबल पर खाना रखा रहता लेकिन वह खाने और उस की कीमत या बिलकी फोटोज लेने में बिजी रहती.

जय आगे कहता है, ““उस की ये सभी हरकतें मुझे बहुत इरिटेट करती थीं. कई बार समझाने के बाद भी जब उस ने इस आदत को नहीं बदला तो हमारे बीच दूरियां आने लगीं. मैं ने उस से मिलना कम कर दिया और धीरेधीरे हमारा रिश्ता खत्म हो गया.””

गवर्नमैंट जौब की तैयारी करने वाली दिव्या शर्मा कहती है,““रिलेशनशिप में फोटोज लेना जरूरी है लेकिन एक हद तक. हमें फोटोज से ज्यादा उनलमहों को एंजौय करने पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. आज के दौर में लोगों ने फोटोज खींचकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने का ट्रैंड बना लिया है. यह, बस, शो-औफ है.””

वह आगे कहती है,““लोग अपनी क्लोज फोटोज भी सोशल मीडिया पर अपलोड कर देते हैं और आगे चलकर जब उन का ब्रेकअप हो जाता है तो वे उन फोटोज को ले कर असहज हो जाते हैं. इसलिए अगर उन्हें सोशल मीडिया पर फोटोज अपलोड भी करनी हैं तो वे क्लोज या कहें बहुत पर्सनल फोटोज अपलोड करने से बचें.””

गुरुग्राम में जौब करने वाली वाणी कहती है,““कुछ लोग तसवीर नहीं खिंचवाते.वे शायद उन पलों को वे कैमरे में नहीं बल्कि आंखों में समेटना चाहते हैं. फोटो खींचने का मोटिव आजकल के दौर में सोशल मीडिया के दिखावे से हो गया है. लेकिन सोशल मीडिया पर फोटोज अपलोड करने से बेहतर उन लमहों को जीना होता है क्योंकि सोशल मीडिया के दिखावे के बाद अगर रिलेशनशिप में अप्स एंड डाउन हुए और रिलेशन वर्क नहीं किया तो आप लोगों के सवालों के जवाब देदेकर थक जाएंगे.” यानी, रिश्तों को जितनी प्राइवेसी दी जाए वे उतना ही स्ट्रौंग होतेहैं.

कई बार जल्दबाजी में हम अपनी प्राइवेट फोटोज अपने लववन को भेजने के बजाय किसी और को भेज देते हैं. ऐसे में हमें अजीब स्थिति का सामना करना पड़ता है और उस पर्सन के मन में कुछ गलत हो तो वह हमें इस के लिए ब्लैकमेल भी कर सकता है. इन सब से बचने के लिए फोटो भेजने में जल्दबाजी न करें.

इस के लावा कई बार हमारा सोशल साइट अकांउट हैक कर लिया जाता है जिस के बाद हमारी वे फोटोज जो हम ने अपने लववन को शेयर की होती हैं उन के वायरल होने का खतरा मंडरा रहा होता है. साथ ही, यह भी डर सता रहा होता है कि कहीं कोई उन फोटोज को लेकर ब्लैकमेल न करे या कोई उन्हें किसी पोर्न साइट पर न डाल दे.

ऐसा ही एक अनुभव साझा करते हुए मनीष बताते हैं कि उन की गर्लफ्रैंड प्रीति (बदला हुआ नाम) ने उन्हें अपनी कुछ सैक्सी फोटोज भेजी थीं और यही फोटोज उन्होंने एक पोर्न साइट पर भी देखीं. इस के बाद उन्हें कुछ शक हुआ. उन्होंने अपना सोशल अकाउंट अच्छे से चैक किया और पाया कि उन का अकाउंट हैक हुआ है. उन्होंने जल्दी से अपना अकाउंट रिकवर किया और पोर्न साइट पर शेयर की गईं फोटोज की कंपलेन साइबर क्राइम विभाग की साइट पर की.

2014 मेंजेनिफर लौरेंस, सेलेना गोमेज, केट अप्टन और एरियाना ग्रांडे सहित कई हौलीवुड हस्तियों की न्यूड पिक्चर लीक हो गई थीं. एनसीआरबी की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में साइबर क्राइम विभाग के पास 356 केस आए जो 2020 की तुलना में 111फीसदी ज्यादा थे.

बातचीत के दौरान वीडियो, फोटो शेयर करना एक सामान्य बात है. इस में कोई नई बात नहीं है और न ही कुछ गलत. लेकिन कई बार लड़की या लड़का सैक्स के दौरान खींचे गए फोटोज या वीडियोज रिकौर्ड कर के एकदूसरे को शेयर करते हैं, जिनमें न्यूड फोटो, सैक्स वीडियो टेप, कौल रिकौर्डिंग जैसी कई चीजें भी होती हैं. जब रिलेशन टूटता है तो जो व्यक्ति रिवेंज लेना चाहता है वह इन फोटोज का गलत इस्तेमाल करता है. ऐसा कर के वह दूसरे पार्टनर को बदनाम करना चाहता है.

यूपी में एक 20 वर्षीय युवती ने अपने पूर्व प्रेमी पर रेप और ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया. पूर्व प्रेमी उस की दूसरी जगह शादी होने के बाद उसे और उसके पति को ब्लैकमेल कर रहा था. पुलिस ने युवती की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

जब कोई प्रेमी अपने पार्टनर की न्यूड फोटो या शारीरिक संबंध के दौरान लीगई प्राइवेट फोटो, वीडियो, औडियो को उस की परमिशन के बिना किसी सोशल मीडिया साइट या किसी अन्य पब्लिक साइट पर अपलोड करता हैइस इरादे से कि पार्टनर को बदनाम किया जा सके तो इसे रिवेंज पोर्न कहते हैं. रिवेंज पोर्न को नौन कसोलेशन पोर्न इमेज बेस्ड पोर्नोग्राफी भी कहते हैं. यह सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के तहत अपराध है.

रिवेंज लेने के कई कारण होते हैं, जैसे फीमेल पार्टनर का शादी से इनकार, लड़की की लाइफ में किसी और का आ जाना या उस का दूसरा बौयफ्रैंड बन जाना जिसकी वजह से वह पुराने बौयफ्रैंड को इग्नोर करने लगती है.कई बार लड़के अपना ईगो हर्ट करने पर भी रिवेंज लेते हैं.वहीं कई केस ऐसे भी आते हैं जिन में लड़की शादी से पहले सैक्स करना नहीं चाहती, ऐसे में उस का बौयफ्रैंड फोटो के साथ छेड़छाड़ कर के उसे वायरल कर देता है.

रिवेंज पोर्न के तहत लड़कियों या महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जैसे अनिद्रा, डिप्रैशन, माईग्रेन आदि.

नियति मुखर्जी एक सौफ्टेवयर कंपनी में जौब करती है. 2 साल पहले उस का अक्षय नाम का बौयफ्रैंड था. उन का अब ब्रेकअप हो गया है लेकिन अक्षय यह ब्रेकअप नहीं चाहता था. इसलिए वह नियति को वापस पाने के लिए उसे ब्लैकमेल करने लगा. उस ने नियति को उस की प्राइवेट  पिक्चर भेजी और कहा कि अगर वह वापस नहीं आई तो वह इन पिक्चर को वायरल कर देगा.

पहले तो नियति डर गई लेकिन जब उस ने अपनी दोस्त मुक्ति को इस बारे में बताया तो उस ने इस की शिकायत पुलिस में दर्ज करने को कहा. अब अक्षय जेल की हवा खा रहा है और नियति बिना डरे अपने कैरियर पर फोकस कर पा रही है.

ब्लैकमेलिंग करने का तरीका औफलाइन या औनलाइन कुछ भी हो सकता है. इसकी शिकायत भी उसी आधार पर दर्ज होती है जिस परिस्थिति में ब्लैकमेलिंग या उत्पीड़न हुआ होता है.

सरकार की साइबर क्राइम विभाग की वैबसाइट http://cybercimre.gov.in/पर महिलाएं और बच्चे बिना नाम दिए भी अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकते हैं. उन्हें, बस, यह सुबूत देना होगा कि उन के साथ क्राइम हुआ है. तो अगर किसी को समाज का डर लग रहा है या फिर वह सोच रहा है कि शिकायत दर्ज करवाने पर बदनामी होगी या उसे खतरा होगा तो वह इस वैबसाइट पर जा कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है.

अगर किसी लड़की को फोटो वायरल करने की धमकी दी जाती है तो पुलिस आरोपी के खिलाफ साइबर क्राइम की धारा 66, 67 का अपराध दर्ज कर सकती है. इस के अलावा आईपीसी की धारा 320, 34, 170, 465, 468, 469, 120, 425 समेत कई दूसरी धाराओं में भी मामला दर्ज किया जा सकता है.

वहीं आईटी एक्ट की धारा 66ई कहती है कि अगर कोई व्यक्ति किसी अन्य महिला या पुरुष के प्राइवेट पार्ट की तसवीर उस की अनुमति के बगैर लेता है और उसे औनलाइन कहीं अपलोड करता है या प्रिंट करता है तो ऐसा करने वाला व्यक्ति दोषी कहलाया जाएगा. ऐसे केस में उसे 3 साल तक की कैद और 2 लाख रुपए तक का जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है.

यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिएकि डरने से बात और ज्यादा बिगड़ सकती है, इसलिए अगर कुछ गलत हो रहा है तो उस की शिकायत जरूर दर्ज होनी चाहिए. चाहे क्राइम औनलाइन हो या औफलाइन,शिकायत करनी बहुत जरूरी है ताकि आरोपी को सजा मिल सके. डरने से जुर्म करने वालों की हिम्मत बढ़ती है और जुर्म को बढ़ावा मिलता है.

लड़कियों को अपने अंदर से यह डर निकालना होगा कि शिकायत कराने से उन की बदनामी होगी. कई लड़कियां सोचती हैं कि अगर उन्होंने ब्लैकमेलिंग के बारे में घर में बताया तो उन की पढ़ाई या नौकरी छूट जाएगी. लड़कियों को इस से डरना नहीं चाहिए. वे यह समझें कि यह उन के अस्तिव की लड़ाई है और अगर उन्होंने यह लड़ाई लड़ ली तो वे सोसाइटी के लिए एक मिसाल बनेंगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...