आप की गाय चाहे कितना भी दूध दे रही हो, अगर आप ने उस का भरणपोषण उत्तम रखा है तो वह जल्दी ही हीट में आ जाएगी. मगर आप को 2 महीने इंतजार करना है और जैसे ही दुग्धकाल का तीसरा महीना शुरू होगा, तो गाय के दोबारा हीट में आते ही उसे किसी अच्छे सांड़ के वीर्य से गाभिन करवा देना है.

यही वह समय है, जब गाय पीक प्रोडक्शन पर भी होगी. इस के बाद उस का उत्पादन कम होता चला जाएगा. गाभिन होने के पहले 6 महीने तक उसे किसी विशेष अतिरिक्त पोषण की जरूरत नहीं होगी. केवल दूध के उत्पादन के आधार पर ही उसे पोषण उपलब्ध करवाना होगा. मगर जैसे ही 7 महीना लगेगा, तो उसे उस समय के दूध के उत्पादन और गर्भ की बढ़वार के लिए भी पोषण उपलब्ध करवाना होगा.

ये भी पढ़ें- कैसे लें अंजीर की अच्छी पैदावार

अब बात करते हैं 5 लिटर दूध उत्पादन वाली 6 महीने की गर्भवती गाय के पोषण की, जिस का 7वां महीना शुरू हो चुका है. हम हरा चारा, सूखा चारा और रातिब मिश्रण की उपलब्धता की उन्हीं तीनों स्थितियों में पोषण की बात करेंगे, जब :

1. आप के पास हरा चारा बहुत कम है और जो हरा चारा उपलब्ध है, वह गैरदलहनी चारा है और आप के पास पर्याप्त भूसा और प्रचुर मात्रा में रातिब मिश्रण उपलब्ध है.

2. आप के पास गैरदलहनी हरा चारा भी पर्याप्त मात्रा में है और भूसा भी और रातिब मिश्रण भी.

3. आप के पास दलहनी और गैरदलहनी हरा चारा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, भूसा भी है, मगर रातिब मिश्रण लिमिटेड है या बिलकुल नहीं है.

स्थिति 1 : इस स्थिति में 5 लिटर दूध देने वाली 6 महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 5 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा,

ये भी पढ़ें- पोटैटो डिगर से करें आलुओं की खुदाई

6 किलोग्राम भूसा और 6 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण देना होगा. चूंकि इस में रातिब मिश्रण की मात्रा अधिक है, इसलिए यह अधिक महंगा साबित होगा और उत्पादन लागत बहुत अधिक होगी. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 57 रुपए प्रति लिटर होगी.

16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला 100 किलोग्राम रातिब मिश्रण बनाने के लिए मक्का 40 किलोग्राम, गेहूं का चोकर 40 किलोग्राम, सरसों की खली 17 किलोग्राम, अच्छी गुणवत्ता का विटामिन मिनरल मिक्सचर 2 किलोग्राम और साधारण नमक 1 किलोग्राम को भलीभांति मिलाने की जरूरत होगी.

स्थिति 2 : इस स्थिति में 5 लिटर दूध वाली 6 महीने महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 24 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 2 किलोग्राम भूसा और 3.5 किलोग्राम झ्र16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण प्रतिदिन देंगे. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 48 रुपए प्रति लिटर होगी.

ये भी पढ़ें- किसानों की आमदनी बढ़ाने में मददगार भिंडी की लाल किस्म

स्थिति 3 : इस स्थिति में 5 लिटर दूध देने वाली 6 महीने महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 15 किलोग्राम दलहनी हरा चारा,

10 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 6 किलोग्राम भूसा और 1 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण और 50 ग्राम अच्छी गुणवत्ता का विटामिन मिनरल मिक्सचर प्रतिदिन देने से भी सभी पोषण की जरूरतें पूरी हो जाएंगी और यह सब से सस्ता भी होगा. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 42 रुपए प्रति लिटर होगी.

इस समय चूंकि गर्भ की बढ़वार भी हो रही?है, इसलिए तीसरी स्थिति में भी रातिब की कुछ मात्रा देना जरूरी होता है. जैसेजैसे गर्भ की बढ़वार होगी, तो पेट में जगह कम होते जाने से चारा खाने की क्षमता कम होती जाएगी, इसलिए रातिब की मात्रा धीरेधीरे बढ़ानी होगी. अगले महीने रातिब की मात्रा और बढ़ जाएगी और हरे चारे और भूसे की मात्रा पहले के मुकाबले कम हो जाएगी.

10 लिटर दूध देने वाली 6 माह की गर्भवती गाय के पोषण की 7 महीना शुरू हो चुका है. हम हरा चारा, सूखा चारा और रातिब मिश्रण की उपलब्धता की उन्हीं तीनों स्थितियों में पोषण की बात करेंगे, जब :

1. आप के पास हरा चारा बहुत कम है और जो हरा चारा उपलब्ध है, वह गैरदलहनी चारा है और आप के पास पर्याप्त भूसा और प्रचुर मात्रा में रातिब मिश्रण उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- देशी बैगन वासुकी

2.  आप के पास हरा चारा भी पर्याप्त मात्रा में है और भूसा भी और रातिब मिश्रण भी.

3. आप के पास दलहनी और गैरदलहनी हरा चारा पर्याप्ता मात्रा में उपलब्ध है, भूसा भी है, मगर रातिब मिश्रण लिमिटेड है या बिलकुल नहीं है.

स्थिति 1 : इस स्थिति में 10 लिटर दूध देने वाली 6 महीने महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 10 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 4 किलोग्राम भूसा और 8.5 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण देना होगा. चूंकि इस में रातिब मिश्रण की मात्रा अधिक है, इसलिए यह अधिक महंगा साबित होगा और उत्पादन लागत बहुत अधिक होगी. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 37 रुपए प्रति लिटर होगी.

16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला तकरीबन 100 किलोग्राम रातिब मिश्रण बनाने के लिए मक्का 40 किलोग्राम, गेहूं का चोकर

40 किलोग्राम, सरसों की खली 17 किलोग्राम, अच्छी गुणवत्ता का विटामिन मिनरल मिक्सचर 2 किलोग्राम और साधारण नमक 1 किलोग्राम को भलीभांति मिलाने की जरूरत होगी.

स्थिति 2 : इस स्थिति में 10 लिटर दूध वाली 6 महीने महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 10 किलोग्राम दलहनी चारा,

19 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 3 किलोग्राम भूसा और 4.5 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण प्रतिदिन देंगे. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 31 रुपए प्रति लिटर होगी.

स्थिति 3 : इस स्थिति में 10 लिटर दूध देने वाली 6 महीने महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 22 किलोग्राम दलहनी हरा चारा, 22 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 3 किलोग्राम भूसा और 1 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण और 50 ग्राम अच्छी गुणवत्ता का विटामिन मिनरल मिक्सचर प्रतिदिन देने से भी सभी पोषण जरूरतें पूरी हो जाएंगी और यह सब से सस्ता भी होगा. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 27 रुपए प्रति लिटर होगी.

इस समय चूंकि गर्भ की बढ़वार भी हो रही?है, इसलिए तीसरी स्थिति में भी रातिब देना जरूरी होता है. जैसेजैसे गर्भ की बढ़वार होगी, तो पेट में जगह कम होते जाने से चारा खाने की क्षमता कम होती जाएगी, इसलिए रातिब की मात्रा धीरेधीरे बढ़ानी होगी. अगले महीने रातिब की मात्रा और बढ़ जाएगी और हरे चारे और भूसे की मात्रा पहले के मुकाबले कम हो जाएगी.

5 लिटर दूध देने वाली 7 माह की गर्भवती गाय के पोषण की

8वां महीना शुरू हो चुका है. हम हरा चारा, सूखा चारा और रातिब मिश्रण की उपलब्धता की उन्हीं तीनों स्थितियों में पोषण की बात करेंगे, जब :

  1. आप के पास हरा चारा बहुत कम है और जो हरा चारा उपलब्ध है, वह गैरदलहनी चारा है और आप के पास पर्याप्त भूसा और प्रचुर मात्रा में रातिब मिश्रण उपलब्ध है.

2. आप के पास हरा चारा भी पर्याप्त मात्रा में है और भूसा भी और रातिब मिश्रण भी.

3. आप के पास दलहनी और गैरदलहनी हरा चारा पर्याप्ता मात्रा में उपलब्ध है, भूसा भी है, मगर रातिब मिश्रण लिमिटेड है या बिलकुल नहीं हैं.

स्थिति 1 : इस स्थिति में 5 लिटर दूध देने वाली 7 महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 5 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा,

6 किलोग्राम भूसा और 6 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण देना होगा. चूंकि इस में रातिब मिश्रण की मात्रा अधिक है, इसलिए यह अधिक महंगा साबित होगा और उत्पादन लागत बहुत अधिक होगी. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर लगभग 58 रुपए प्रति लिटर होगी.

16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला तकरीबन 100 किलोग्राम रातिब मिश्रण बनाने के लिए मक्का 40 किलोग्राम, गेहूं का चोकर

40 किलोग्राम, सरसों की खली 17 किलोग्राम, अच्छी गुणवत्ता का विटामिन मिनरल मिक्सचर 2 किलोग्राम और साधारण नमक 1 किलोग्राम को भलीभांति मिलाने की जरूरत होगी.

स्थिति 2 : इस स्थिति में 5 लिटर दूध वाली 7 महीने महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 5 किलोग्राम दलहनी चारा,

8.5 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 5 किलोग्राम भूसा और 4.5 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण प्रतिदिन देंगे. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन53 रुपए प्रति लिटर होगी.

स्थिति 3 : इस स्थिति में 5 लिटर दूध देने वाली 7 महीने का गर्भकाल पूरा कर चुकी गाय को 10 किलोग्राम दलहनी हरा चारा,

7 किलोग्राम गैरदलहनी हरा चारा, 6 किलोग्राम भूसा और 3 किलोग्राम 16 फीसदी क्रूड प्रोटीन वाला रातिब मिश्रण और 50 ग्राम अच्छी गुणवत्ता का विटामिन मिनरल मिक्सचर प्रतिदिन देने से भी सभी पोषण जरूरतें पूरी हो जाएंगी और यह सब से सस्ता भी होगा. इस की उत्पादन लागत सभी खर्चे जोड़ कर तकरीबन 49 रुपए प्रति लिटर होगी.

इस समय चूंकि गर्भ की बढ़वार तेजी से हो रही?है, इसलिए तीसरी स्थिति में भी रातिब को देना जरूरी होता है. जैसेजैसे गर्भ की बढ़वार होगी, तो पेट में जगह कम होते जाने से चारा खाने की क्षमता कम होती जाएगी, इसलिए रातिब की मात्रा धीरेधीरे बढ़ानी होगी. अगले महीने इसे ड्राई करना होगा, ताकि बढ़ते हुए गर्भ को ठीक से पोषण मिल सके और गाय के ऊपर दूध देने के लिए पोषक तत्त्वों का गैरजरूरी बोझ न पड़े.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...