सुषमा कैसी झक गोरी है, कितने शार्प फीचर्स हैं उसके, जो देखता है बस देखता ही रह जाता है, लेकिन जैसे ही उसका मुंह खुलता है सामने वाला मुंह बिचका लेता है. वजह है उसके पीले-पीले दांत, जो उसके गोरे चेहरे पर बड़े भद्दे दिखते हैं. पीले दांत उसकी खूबसूरती पर धब्बे की तरह चमकते हैं. लगता है जैसे वह ब्रश ही नहीं करती है.

मुस्कान हमारे व्यक्तित्व का अहम हिस्सा है, लेकिन मुस्कुराते वक्त अगर हमारे पीले दांत नजर आएं तो हम न सिर्फ हंसी का पात्र बनते हैं, बल्कि हमारी ओवरआल पर्सनैलिटी पर भी नेगेटिव असर पड़ता है. कई बार रोजाना अच्छी तरह से दांतों को साफ करने के बाद भी दांतों में पीलापन आ जाता है तो कई बार साफ-सफाई और हाइजीन का पूरा ध्यान न रखना भी इसका कारण हो सकता है.

खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे दांतों पर लगा इनैमल दूषित हो जाता है और दांत पीले नजर आने लगते हैं. इसके अलावा अगर दांत पर प्लाक की परत जम जाए तो इससे भी दांत पीले नजर आने लगते हैं. अधिक चाय या कॉफी का सेवन करना या फिर जो लोग दांतों की सफाई ठीक तरीके से नहीं करते हैं उन्हें भी दांतों से सम्बन्धित समस्याएं होती हैं. सिगरेट या तम्बाकू के सेवन से दांत पीले और बीमार हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- जब औफिस में नींद सताये तो अपनाएं ये खास टिप्स

हममें से ज्यादातर लोग पीले दांत और मुंह की बदबू जैसी समस्याओं से जूझते हैं. कई लोग तो डेंटिस्ट के पास जाकर मंहगा ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. दांत पॉलिश करवाने के चक्कर में काफी पैसा भी फूंक देते हैं, लेकिन समस्या कुछ दिनों के बाद फिर उभर आती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो बिना कोई पैसा खर्च किये घरेलू नुस्खों से घर बैठे दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...