स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालो में ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. आज हम जो खबर लेकर आए हैं वो भारत समेत दुनिया भर में व्हाट्सऐप के करोड़ों यूजर्स के लिए जानना काफी जरूरी है. ये खबर काफी चौका देने वाली है. क्योंकि हाल ही में व्हाट्सऐप की जासूसी करने वाले ऐप का पता चला है.

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक चैटवाच नाम का ऐप व्हाट्सऐप के तमाम सुरक्षा उपायों को तोड़ उसकी जासूसी करता है. इस ऐप के जरिये व्हाट्सऐप के औनलाइन या औफलाइन स्टेटस का पता लगाया जा सकता है. इस ऐप की वेबसाइट www.chatwatch.net पर जानकारी दी गई है- ”अपने दोस्तों, परिवार और कर्मचारियों की व्हाट्सऐप पर औनलाइन और औफलाइन एक्टिविटी को मानीटर करने के लिए चैटवाच का इस्तेमाल करें, तब भी जब उनका लास्ट सीन (आखिरी बार देखा गया) संकेतक छिपा हुआ हो.”

ऐप की वेबसाइट पर आगे जानकारी दी गई है- “पता लगाएं कि वे कब सोते हैं, कितनी देर सोते हैं… यहां तक की उन लोगों के चैट पैटर्न की तुलना करें जिन्हें आप जानते हैं, और हम इसकी कृत्रिम बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आपको उस संभावना के बारे में बताएंगे जब आप दिन के वक्त उनसे बात कर सकते हैं. हां, यह सच है, हमने इसे हकीकत बनाया है.”

अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक चैटवाच सिर्फ 24 घंटों के भीतर ही अपना काम दिखाने लगता है. अगर यह ऐप स्टोर में बना हुआ है तो भारत में इसके एंड्रायड ऐप के लिए आपको 140 रुपये कीमत चुकानी होगी. वैसे कंपनी ने ऐप मार्केट से इस ऐप को हटा दिया है. चैटवाच इसके बारे में अनभिज्ञ है. कहा जा रहा है कि एप्पल ने ऐप स्टोर से चैटवाट को निलंबित कर दिया है.

बता दें कि व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए एक खुशखबरी भी है. व्हाट्सऐप पर एक नया फीचर जुड़ने जा रहा है. इस फीचर के जरिये एंड्रायड, आईओएस और विंडोज का डेटा आसानी से नए नंबर पर ट्रांसफर किया जा सकता है. इस फीचर का नाम है ‘चेंज नंबर.

VIDEO : फंकी पाइनएप्पल नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: