सरिता विशेष

फोन की स्क्रीन को लेकर हम सभी बड़े सतर्क रहते हैं, लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. जल्द ही आपके हाथ में एक ऐसा स्मार्टफोन आने वाला है, जिसकी स्क्रीन टूटने के बाद अपने-आप जुड़ जाएगी. मोटोरोला अपने स्मार्टफोन में ऐसी तकनीक लाने जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो मोटोरोला इस तकनीक के साथ फोन लाने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन जाएगी.

यह स्क्रीन एक खास तरह की प्लास्टिक से बनी होगी, जिसे ‘शेप मेमरी पौलिमर’ नाम से जाना जाता है. इसके जरिए हीट करके फोन की स्क्रीन को रिपेयर किया जा सकता है.

मोटोरोला ने बताया है कि एक ऐप के जरिये यूजर स्क्रीन का वह हिस्सा मार्क कर पाएंगे जो डैमेज हुआ है, फिर वह हैंडसेट उतनी जगह को अपनी पावर से हीट करेगा. वैकल्पिक रूप से फोन को एक हीलिंग डौक पर रातभर रखना होगा या लोहे जैसे किसी मटीरियल को फोन की सतह पर लगाना होगा. यह हीलिंग प्रक्रिया छोटे-मोटे स्क्रैच या चटख पर ही काम कर पाएगी.

इस कान्सेप्ट को हकीकत में बदलने से पहले कम्पनी को कुछ मुश्किलों का हल ढूंढना होगा. मसलन, उसे यह देखना होगा कि पौलिमर की स्क्रीन यूजर के शरीर की गर्मी से पिघल तो नहीं रही है.

हालांकि इस हीट रिएक्शन के जरिए सभी तरह के डैमज ठीक नहीं होंगे, लेकिन अगर फोन में हल्का-फुल्का स्क्रैच आता है तो उसे ठीक किया जा सकेगा. वहीं मोटोरोला ने इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. ऐसे में यह साफ नहीं है इस तकनीक से साथ स्मार्टफोन बाजार में कब आएंगे.

VIDEO : ब्लू वेव्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.