मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से आज की तारीख में भला कोई बचा है? अपने-अपने  मोबाईल फोन से आजकल आपको भी बेहद लगाव हो चुका है और एक खास बात ये कि अगर आपका फोन पुराना हो जाता तो आप उसे जल्दी छोड़ना नहीं चाहेंगे, विशेषकर अगर वो फोन आपको किसी ने उपहार में दिया हो!

पुराना फोन आप सभी के लिए अपने आप में बहुत खास बन जाता है. कई बार पुराने फोन से जुड़ी यादों के कारण आप चाहते हैं कि पुराना फोन हमेशा आपके पास ही रहे. ऐसे में अगर बात की जाए तो अब सवाल यहां ये है कि आप अपने पुराने मोबाइल फोन का करें तो क्या करें?

आइए हम बताते हैं कि आपका पुराना एंड्रॉयड स्मार्टफोन आपके लिए कितना उपयोगी हो सकता है. कुछ इस तरह आप अपने पुराने फोन को बिना बेचे, घर पर ही उसका भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं:-

1. होम मीडिया कंट्रोलर: कितना अच्छा हो अगर आपका खराब हुआ पुराना फोन आपके लिए एक मीडिया कंट्रोलर बन जाए. क्या आप चौंक गए? जी हां! आज के इस तकनीकी युग में सिर्फ आपको फोन ही नहीं बल्कि घर के और भी कई डिवाइसेज स्मार्ट होते जा रहे हैं.

आप अपने फोन से ही म्यूजिक प्लेयर, टीवी और एसी को कंट्रोल कर सकते हैं. यानि कि अब आप अपने पुराने फोन को घर में किसी मीडिया कंट्रोलर की तरह उपयोग कर सकते हैं. यदि आपके फोन में आईआर ब्लास्टर है तो फिर कोई बात ही नहीं. बगैर किसी अतिरिक्त एप्लिकेशन के यह आपके टीवी, एसी और म्यूजिक सिस्टम को कंट्रोल कर लेगा. अन्यथा आप फोन में रिट्यून, यूनिफाइड रिमोट, पावर डीवीडी और यास्टर दो कोडी या एक्सबीएमसी रिमोट ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं यदि आपके घर में वाईफाई है तो आप इससे क्रोम स्टिक से कनेक्ट कर इसे क्रोम कास्ट के रूप में उपयोग कर सकते हैं. जहां इंटरनेट आधारित चीजों को टीवी पर देखा जा सकता है.

2. डिजिटल फोटो फ्रेम: क्या आप जानते हैं कि आप अपने पुराने फोन को डिजिटल फोटो फ्रेम में भी बदलकर इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आपके घर में वाईफाई है तो फोन से टीवी सहित अन्य डिवाइस को जोड़कर इसे देख सकते हैं. अन्यथा अपने पुराने फोन या टैबलेट को ही डिजिटल फ्रेम में बदल सकते हैं. इसके लिए फोटो स्लाइड और डिजिटल फोटो स्लाइड शो जैसे ऐप्लिकेशन्स आपके लिए मददगार होंगे.

3. बच्चों का डिजिटल स्लेट: कितनी दिलचस्प बात है कि आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन बच्चों के लिए स्लेट बन जाए. आप अपना पुराना एंड्रॉयड फोन या टैबलेट बच्चों के लिए बेहद उपयोगी बना सकते हैं.

आप उस पर बच्चों के लिए उपयोगी ऐप, मूवी और पोयम आदि डाउनलोड कर सकते हैं. इसके साथ-साथ आप अपने फोन को बच्चों के लिए डिजिटल स्लेट के रूप में भी उपयोग सकते हैं. फोन पर ही बच्चे लिखना और पढ़ना भी सीख सकते हैं.

4. सिक्योरिटी कैमरा: आज तो लगभग हर घर में सिक्योरिटी के लिए कैमरे लगाए जा रहे हैं. ऐसे में आप अपने फोन का उपयोग सिक्योरिटी कैमरे की जगह पर भी कर सकते हैं. आप अपने फोन का वीडियो, कम्प्यूटर डेस्कटॉप से नियंत्रित कर सकते हैं या फिर आपको एसएमएस के माध्मय से सर्वर लिंक भेज दिया जाएगा. जहां से कि आप रिकॉर्ड वीडियो देख सकते हैं. कुछ ऐप्लिकेशन ऐसे हैं जो रिकॉर्ड वीडियो को सर्वर पर स्टोर करते हैं और उन्हें आप बाद में देख सकते हैं.

फोन को सिक्योरिटी कैमरे के रूप में उपयोग करने के लिए आपको होम सिक्योरिटी कैमरा और सेफ आई होम अलार्म जैसे ऐप्स का सहारा लेना चाहिए.

5. एमपी3 प्लेयर: आप अपने पुराने फोन को एक एमपी3 प्लेयर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. इसमें आप चाहें तो ब्लूटूथ के माध्मय से इसे म्यूजिक सिस्टम में जोड़कर तेज आवाज में म्यूजिक का मजा ले सकते हैं या फिर इसे आप अच्छे हेडफोन के साथ अपना निजी एमी3 प्लेयर भी बना सकते हैं.