भारतीय क्रिकेट टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. यहां वह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा. पहला मैच न्यूलैंड्स में शुक्रवार से शुरू हो रहा है. दक्षिण अफ्रीका और इंडिया के बीच खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच शुरू होने में कुछ ही दिन शेष है. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नान फिलेंडर ने पहले टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले भारत को उसके सामने मौजूद चुनौतियों के प्रति आगाह किया.

फिलेंडर ने कहा कि यह सीरीज भारत को बिलकुल अलग तरह की चुनौती पेश करेगी. उनका कहना है कि अभी तक इंडिया ने अपने अधिकतर मैच अपने घर में खेले हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि वे यहां दक्षिण अफ्रीका में कैसा खेलते हैं.” उन्होंने कहा, “यहां दक्षिण अफ्रीका में बिल्कुल अलग तरह का खेल होने वाला है. हमें इंतजार करना चाहिए और देखना चाहिए.”

फिलेंडर ने आगे कहा, “हम अपना सर्वश्रेष्ठ मैच खेलना चाहते हैं. 2015 में वहां जाकर हारना काफी अलग था, लेकिन हम अपने घर में शानदार खेल खेलेंगे.” मालूम हो कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल पिचों पर 3-0 से हरा दिया था.

फिलेंडर ने कहा कि हम भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं. हम बल्ले और गेंद का क्रिकेट खेलना चाहते हैं न कि नामों की. हमें विराट को आउट करना ही होगा दिक वैसे ही जैसे कि हमें बाकी के नौ या दस खिलाड़ियों को आउट करना होगा.”

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कोच ओटिस गिब्सन ने भारत के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर अपनी टीम को चेताया है. गिब्सन का कहना है कि भारतीय टीम वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर है, उनकी टीम में विश्वस्तरीय खिलाड़ी शामिल हैं और वे केवल अपने देश में ही विश्वस्तरीय नहीं हैं. इसलिए आगामी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम कड़ी प्रतिद्वंदी साबित हो सकती है. गिब्सन ने कहा, भारत की टीम अच्छी है और हमें यकीन है कि यह सीरीज बहुत ही मुश्किल और शानदार होने वाला है.

Tags: