सवाल
मैं अपने पति से तलाक ले चुकी हूं मगर हमारे बीच अभी भी रिश्ता कायम है. आज भी उन के जीवन में कोई और महिला आती है तो मुझे बरदाश्त नहीं होता. इसी तरह मेरी जिंदगी में आने वाले शख्स के साथ वे भी बदसलूकी कर चुके हैं. मेरी मां हमारे रिश्ते से कभी खुश नहीं रही थीं. उन के कहने पर ही मैं ने तलाक लिया था. दरअसल, मेरे पति थोड़े दिलफेंक किस्म के इंसान हैं और मेरी मां इस बात पर उन से बेहद नाराज रहती थीं. हमारा एक 8 साल का बेटा है और वह मेरे साथ है. बेटा अकसर अपनी यह इच्छा जाहिर करता रहता है कि वह अपने मम्मीपापा को एकसाथ देखना चाहता है. कभीकभी मुझे भी लगता है कि हमें वापस एक हो जाना चाहिए. क्या यह ठीक रहेगा?

जवाब
आप अपने पति से अलग रह कर खुश हैं या नहीं, इस का फैसला तो आप को ही करना पड़ेगा. वैसे, बच्चे के भविष्य की दृष्टि से सोचें, तो आप दोनों का साथ रहना ही बेहतर है. जैसा कि आप ने कहा कि तलाक लेने के बावजूद आप दोनों एकदूसरे का खयाल रखते हैं. जाहिर है कि आप दिल से अब भी एकदूसरे के साथ जुड़े हुए हैं.

दरअसल, दिल के रिश्ते होते ही ऐसे हैं. पति का दिलफेंक होना ज्यादा बड़ी बात नहीं. इस उम्र में अकसर पुरुषों की नजरें दूसरी महिलाओं की तरफ चली ही जाती हैं. इस का मतलब यह नहीं कि आप उन्हें खराब चरित्र वाला समझें. बच्चे की खातिर पति को एक और मौका दे कर देखें. संभव है कि आप की जिंदगी में खुशियां फिर से लौट आएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं