सवाल

मैं 27 वर्षीय पुरुष हूं, पत्नी के साथ 2 कमरे के फ्लैट में रहता हूं. पत्नी पोस्टग्रेजुएट है, एसएससी की तैयारी कर रही है. उस की उम्र 23 वर्ष है. मैं ग्रेजुएट हूं, इलस्ट्रेटर के तौर पर एक अखबार में नौकरी कर रहा हूं. मुझे अपनी बीवी से बहुत प्यार है और मैं उस की इच्छाओं का खयाल रखता हूं. लेकिन, मुझे ऐसा लगता है जैसे वह मुझे नीचा दिखाने की कोशिश करती है. वह हर छोटीछोटी बात पर लड़ने को तैयार रहती है. कभीकभी मुझे लगता है कि वह एसएससी में सफल होती है तो कहीं मुझ से अलग ही न हो जाए.

हालांकि, वह मुझ से प्यार भी करती है और हमारे बीच सबकुछ ठीक भी है पर मुझे डर है कि कहीं उस का गुस्सा और हर बात पर टोकाटाकी हमारे रिश्ते को खत्म ही न कर दे. मेरे दोस्त भी इस बात पर मुझे चिढ़ाते और मजाक उड़ाते हैं. मुझे समझ नहीं आता कि मैं क्या करूं?

ये भी पढ़ें- मैं 19 साल की हूं, मोबाइल फोबिया हो गया है. मैं क्या करूं ?

जवाब

जो कुछ भी आप ने बताया उस के हिसाब से मुझे नहीं लगता कि इस में आप की पत्नी की कोई भी गलती है. वह आप से ज्यादा पढ़ीलिखी है जिस में कोई बुराई नहीं है. आप को लगता है कि वह आप को नीचा दिखाने की कोशिश करती है जबकि हो यह सकता है कि उस का व्यवहार सामान्य ही हो परंतु आप उसे गलत नजरिए से देख रहे हों. हमारा समाज और आसपास का वातावरण ही ऐसा है कि पुरुष को यह एहसास कराया जाता है कि उस की बीवी कितनी ही अच्छी नौकरी करे लेकिन पति से ज्यादा अच्छी न कर पाए.

पढ़ीलिखी बीवी सभी को चाहिए, लेकिन खुद से ज्यादा नहीं. खुद को अपनी पत्नी की जगह रख कर सोचिए और फिर परिस्थिति को देखिए. आप को समझ आएगा कि रिश्ते को खराब आप की पत्नी के व्यवहार से ज्यादा आप की सोच कर रही है. और रही बात आप के दोस्तों की, तो यह समाज की सोच है, इस पर ध्यान न दें. आप का रिश्ता आप के हाथ है, अपनी पत्नी को समझने की कोशिश कीजिए, उस का सपना पूरा करने में उस का साथ दीजिए बजाय खुद को निरर्थक छोटा समझने के.

ये भी पढ़ें- मैं अपने पति को संतुष्ट नहीं कर पाती. मैं क्या करूं ?

Tags:
COMMENT