करण जौहर ने बड़े जोशो खरोश के साथ तीन साल पहले करण मल्होत्रा के निर्देशन में अति महत्वाकांक्षी फिल्म ‘‘शुद्धि’’ का निर्माण करने की घोषणा की थी. जिस दिन इस फिल्म की घोषणा हुई थी, तभी से इस पर मनहूसी का छायी रही. करण जौहर ने इस फिल्म के लिए करीना कपूर के साथ हृतिक रोशन को मुख्य भूमिका में लिया था. इससे यह तय हो गया था कि ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’, ‘यादें’, ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ व ‘कभी खुशी कभी गम’ जैसी सफलतम फिल्मों की यह जोड़ी ‘‘शुद्धि’’की नैया पार लगाएगी. मगर अचानक कुछ ही माह बाद हृतिक रोशन ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया. तब इस फिल्म के साथ सलमान खान को जोड़ा गया. मगर करीना कपूर ने इस फिल्म को यह कहकर करने से मना कर दिया कि वह तो ‘शुद्धि’ हृतिक रोषन के साथ काम करने के लिए कर रही थीं. यहीं से करण जौहर और करीना कपूर के बीच दूरियां बढ़ती चली गयी.

करण जौहर धीरे धीरे आलिया भट्ट को आगे बढ़ाने लगे. उसके बाद फिल्म ‘‘शुद्धि’’ के साथ दीपिका पादुकोण सहित कई कलाकारों को जोड़ने की चर्चा होती रही. पर अंततः करण जौहर ने अपने बैनर की फिल्म ‘‘स्टूडेंट ऑफ द इयर’’ के कलाकारों में से वरूण धवन और आलिया भट्ट को फिल्म ‘‘शुद्धि’’का चेहरा बनाया. मगर किसी न किसी वजह से फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं हो पायी. सूत्रों की मानें तो बार बार कलाकारों के बदलते रहने की वजह से फिल्म की पटकथा को भी अब तक अंतिम रूप नही दिया जा सका है.

फिल्म ‘‘शुद्धि’’ के ना बनने और हमेशा के लिए बंद कर दिए जाने को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं. सूत्रों की माने तो ‘‘शुद्धि’’ को निर्देशित करने वाले निर्देशक करण मल्होत्रा की फिल्म ‘‘बद्रर्स’’ के बाक्स आफिस पर असफल होने से करण जौहर को निराशा हुई. करण जौहर को लगा कि अब करण मल्होत्रा के निर्देशन में इस फिल्म को बनाना ठीक नहीं रहेगा और उन्होंने नए निर्देशक को तलाशना शुरू कर दिया. यूं तो कुछ माह पहले एक पत्रकार सम्मेलन में एक पत्रकार द्वारा ‘‘शुद्धि’’ की प्रगति को लेकर सवाल किए जाने पर करण जौहर ने झुंझलाहट के साथ कहा था-‘‘ओह गाड! मुझे बख्श  दो! आप लोग कब तक ‘शुद्धि’ को लेकर सवाल करेंगे? मुझे खुद नही पता कि ‘शुद्धि’ को किसकी बुरी नजर लग गयी है. शायद मैं यह फिल्म नही बना पाउंगा.’’

बालीवुड के सूत्रों की माने तो करण जौहर ने चार माह पहले ही हमेशा के लिए इस फिल्म को ठंडे बक्से में डाल दिया था. अपने इसी निर्णय के कारण करण जौहर ने झुंझलाहट में वह बयान दिया था. बहरहाल,अब तो करण जौहर के नजदीकी सूत्र भी बता रहे हैं कि अब यह फिल्म नहीं बनेगी.

 

Tags: