सरिता विशेष

कालेज गोइंग युवतियों में फैशन को ले कर खासा क्रेज होता है. वे अपने लुक और स्टाइल को ले कर नएनए ऐक्सपैरिमैंट्स करती रहती हैं. एक ही ड्रैस को अलगअलग तरीकों से मिक्स ऐंड मैच कर लुक में वैराइटी पा सकती हैं. कालेज में डेली में पहने जाने वाले फैशनेबल कपड़े हों, या फिर कालेज की पार्टी हो, युवतियों को तो सजने का बहाना चाहिए. तो आइए जानें वे कैसे अलगअलग मौकों पर फैशनेबल दिखने के साथसाथ डिसैंट भी लगेंगी.

नी लैंथ स्कर्ट : नी लैंथ स्कर्ट इन दिनों कालेज गोइंग गर्ल्स में काफी पौपुलर है. इसे आप क्रौप या लूज टौप के साथ पहन सकती हैं. इस के साथ सनग्लासेज और कंफर्टेबल हील फैशनेबल लगती हैं.

डैनिम्स आउटफिट है हिट : डैनिम शर्ट, ट्यूनिक, स्कर्ट अपनेआप में ही एक स्टाइल है और आजकल तो डैनिम के जंपसूट भी चल रहे हैं जो पतली युवतियों पर खूब फबते हैं. डैनिम के साथ नैकपीस और ड्रैस से मैच करती हुई बैल्ट लगाने पर डैनिम की रंगत और भी बढ़ जाती है.

प्लाजो सूट : प्लाजो पैंट लंबी और स्ट्रेट टाउजर होती है जोकि ऊपर से टाइट और बौटम से लूज होती है. यह बैलबौटम, गूचो टाउजर, हैरम पैंट्स और पैरलर्स से थोड़ा अलग होती है. इस के साथ ऊपर इस से मिलताजुलता कोई टौप या सूट जरूर होता है, वैसे यह पाकिस्तान की काफी फैमस ड्रैस है जो कि अब इंडिया में भी काफी पसंद की जा रही है और ट्रैंड में है. स्पैशली युवतियों में यह ड्रैस काफी पौपुलर हो चुकी है. इसे आप लौंग शर्ट, फ्रौक, सूट के साथ पहन सकती हैं. प्लाजो पैंट स्पैगिटी के साथ भी अच्छी लगती है.

प्लाजो सूट कैसेकैसे

  • जौर्जट प्लाजो सूट के साथ शिफान के दुपट्टे का फैशन काफी चल रहा है.
  • ये प्लाजो राजस्थानी प्रिंट के भी आते हैं. इन में कई कलर और प्रिंट मिलते हैं. इन्हें आप लूज शर्ट टौप के साथ पहन सकती हैं.
  • इस के अलावा लौंग शर्ट को नीचे से अंब्रेला कट के साथ डिजाइन कर के ज्यादा खुले प्लाजो के साथ पहनने पर भी अच्छा लुक आता है.
  • बाटिक प्रिंट की लौंग कुरती के साथ प्लेन कलर का प्लाजो भी जंचता है.
  • स्लोगन टीशर्ट का है जमाना

समर सीजन में टीशर्ट सब से कूल फैशन स्टाइल होता है और इस में यदि स्लोगन टीशर्ट पहनी जाए तो कहना ही क्या. इन दिनों गर्ल्स में खूब पौपुलर हो रही है स्लोगन टीशर्ट. इन टीशर्ट्स पर कोई न कोई संदेश लिखा होता है जिसे इन टीशर्ट का डिजाइन भी कह सकते हैं. इन पर लिखी ये इबारतें इतनी रुचिकर होती हैं कि जब तक हम इन्हें पूरा न पढ़ लें, हमें चैन ही नहीं आता है. अटपटीचटपटी लिखी ये बातें किसी न किसी तरह हमें आकर्षित करती हैं. यही कारण है कि टीशर्ट यंगिस्तान का फेवरेट फैशन बन गया है. इन में कई तरह की शेप होती हैं, जैसे वी शेप गला, राउंड नेक, बोट नैक आदि. इस के अलावा ये टीशर्ट्स कई स्टाइल्स में भी आती हैं.

डबल डैकर टीशर्ट

ये टीशर्ट्स स्पैगिटी के साथ अटैच्ड होती हैं इसलिए इन में 2 टीशर्ट होने की वजह से इन्हें डबल डैकर टीशर्ट कहते हैं. ये टीशर्ट्स कटस्लीव्स में भी मिलती हैं और यही उन का डिजाइन भी होता है. साथ ही, ये टौपनुमा भी होती हैं जिन पर एक कट स्लीव्स स्पैगिटी के साथ ऊपर एक ओर टौप जुड़ा होता है, जिस पर मैसेज लिखा होता है. यह स्टाइल इन टीशर्ट्स को फंकी लुक भी देता है.

औफ डाउन शोल्डर टीशर्ट

इन टीशर्ट्स में शोल्डर नीचे गिरा होता है और यही इस टीशर्ट का स्टाइल स्टेटमैंट होता है.

ओवरसाइज टीशर्ट

इस तरह की टीशर्ट नीचे से थोड़ी लैंथ में बड़ी होती है. यह बौडी का काफी बड़ा पार्ट कवर करती है, इसलिए इसे ओवरसाइज टीशर्ट कहते हैं.

स्टाइप ओवरसाइज टीशर्ट

इस में भी स्लोगन लिखे होते हैं लेकिन स्टाइप के बीच में स्लोगन होते हैं. ये अधिकतर व्हाइट कलर में आती हैं और इन पर ब्लैक या रैड स्टाइप्स होते हैं.

आउटशोल्डर टौप टीशर्ट

इस तरह की टीशर्ट में शोल्डर ऊपर से तो कटे हुए होते हैं लेकिन शोल्डर के नीचे बाजू होती है, जो इस टीशर्ट को एक अलग फंकी लुक देती है.

आर्म टीशर्ट

यह टीशर्ट साइड से बिलकुल कटी हुई होती है और सिर्फ ऊपर व नीचे का हिस्सा जुड़ा हुआ होता है, पर बीच में से कटी होती है. इस में नीचे स्पैगिटी आदि पहननी पड़ती है.

ओपन फ्रंट ट्यूरटल नैक लौंग

इस तरह की टीशर्ट में गले से नीचे और चैस्ट से ऊपर एक कट वाला डिजाइन होता है जिस से गले और चैस्ट के बीच की जगह दिखाई देती है. इस में स्लीव्स फुल होती है. लेकिन यह टौप काफी सैक्सी लगता है. इस पर स्लोगन कुछ इस तरह के होते हैं, ‘आई एम सैक्सी’ आदि.

यह टौप टीशर्ट बोल्ड लड़कियां कैरी करती हैं.

फैशन में है कलरफुल जींस

यह सीजन कलरफुल रंगों के लिए परफैक्ट है, तो फिर ऐसे में हम जींस में यही पुराने ब्लू, ब्लैक कलर ही क्यों पहनें. दरअसल, इन दिनों कलर्ड जींस में कई वैराइटियां आ रही हैं, जिन में कई तरह के कंट्रास्ट व डिफरैंट कलर्स यूज किए जा रहे हैं. आइए जानें ये जींस किस तरह की हैं :

कलर्ड जींस में प्रिंट भी है : कलर्ड जींस अब सिर्फ प्लेन नहीं है बल्कि उस में कई तरह के प्रिंट भी हैं, जो उसे खास बनाते हैं. कई जींस को रिप्ड लुक भी दिया जा रहा है जिस में नीचे की तरफ से धागे निकले होते हैं जो इसे एक अलग ही फंकी लुक देते हैं.

इस के साथ ही एक डिजाइन में डिफरैंट तरह के स्टड्स और स्पाइक्स भी लगे होते हैं.

नौर्मल जींस को रगड़ कर हलका सा स्किनी टच देने की कोशिश भी की गई है.

इस तरह की कलर्ड जींस को नीचे से पजामी लुक दिया गया है जो पहनने में स्लैक्स जैसी कंफर्टेबल है और देखने में जींस का लुक भी देती है.

यह जींस नीचे से थोड़ी खुली होती है जिसे चेन की सहायता से बंद किया गया होता है. यह स्टाइल जींस में एक डिजाइन का काम भी करता है और साथ ही, इसे पहनने में आसानी भी होती है.

कई कलर्ड जींस में ऊपर पट्टी दूसरे कलर की होती है जो उसे एक अलग लुक देती है.

ऐक्सैसरीज भी हों खास : इस जींस के साथ ऐक्सैसरीज में लकड़ी के कड़ों से ले कर शौर्ट जैकेट, ईयररिंग, ट्राइबल स्टाइल के गहने, फंकी ईयररिंग्स और बड़ी सी वौच फैशन में हैं.

जींस के साथ टौप कैसा हो

अगर जींस किसी डार्क कलर की हो तो उस के साथ स्ट्रिप नौट शर्ट पहनना अच्छा लगता है.

यह जींस अधिकतर लो वैस्ट होती है. शौर्ट टौप के साथ इस में फिगर काफी अच्छी लगती है.

स्पैगिटी टौप भी अच्छा लगता है, यह जींस को एक अलग ही लुक देता है.

कलर भी हो कूल : गरमी में हमेशा ड्रैस के मैटीरियल के साथ उस के कलर पर भी ध्यान देना पड़ता है. गरमी में कलर ऐसे पहनने चाहिए जो हलके, कूल और आंखों को ठंडक देने वाले हों. गरमी में ग्रीन कलर ठंडक देता है, इसलिए ग्रीन जरूर कैरी करें, चाहें तो आप ग्रीन कलर की टीशर्ट या जींस पहनें या फिर ग्रीन पर्स या सैंडिल भी पहन सकती हैं.

पिंक कलर भी युवतियों में काफी पसंद किया जाता है और बेबी पिंक की तो युवतियां वैसे ही दीवानी होती हैं और इस मौसम में वह अच्छा भी लगता है. अगर इन कलर्स से बोर हो चुकी हैं तो औरेंज कलर भी ट्राई कर सकती हैं.

फैब्रिक भी हो कुछ ऐसा : कौटन मिक्स सिल्क, शिफौन, लिनन, जौर्जेट व हैंडलूम और खादी से बने वस्त्रों को पहनें जो पसीना सोखने वाले हों.

फेयरवैल पार्टी ड्रैस

कट वर्क ड्रैस : यह ड्रैस पहनने में काफी स्टाइलिश लुक देती है. यह वन पीस ड्रैस है, जिस में अंदर एक ड्रैस घुटनों तक होती है और ऊपर से जौर्जेट का कपड़ा लौंग लैंथ का होता है जो इसे स्टाइलिश बनाता है.

प्लेटेड ड्रैस : पार्टी के लिए यह अच्छी ड्रैस है. इस ड्रैस का प्लेन बेस और डिजाइनर स्लीव्स इसे स्मार्ट बनाता है. इस तरह की फ्रौक समर्स में ज्यादा अच्छी लगती है. यह एक लौंग ड्रैस है जिस में घुटने तक एक स्पैगिटी होती है और नीचे तक एक ट्रांसपेरैंट कपड़ा होता है.

बोट नैक ड्रैस : इस ड्रैस में बोट नैक होता है. यह ड्रैस स्लीव वाली भी होती है और विदाउट स्लीव्स भी. यह घुटने तक की शौर्ट ड्रैस होती है. कालेज पार्टी के लिए यह परफैक्ट ड्रैस है.

लौंग शौर्ट स्टाइल ड्रैस : यह ड्रैस पहनने में काफी ट्रैंडी लुक देती है और कालेज पार्टी के लिए बैस्ट है. इस में कई मिक्स ऐंड मैच कलर्स होते हैं.

पार्टी गाउन : लौंग गाउन हमेशा से ही पार्टी गाउन रहे हैं फिर वह पार्टी चाहे घर की हो, औफिस की हो या फिर कालेज की. ये जौर्जेट, शिफौन, नैट आदि कई फैब्रिक में आते हैं. इन पर एंब्रौयडरी, सीक्वैंस, मोती, जरी आदि का काम होता है. वैसे, अगर इसे सोबर लुक देना हो तो इस के लिए फ्लोरल प्रिंट के गाउन भी लिए जा सकते हैं.