खान तिकड़ी अब 50 प्लस हो चुकी है और आज अपने से आधी उम्र की हीरोइनों के साथ फिल्मों में रोमांस फरमा रही है. देखा जाए तो फिल्म अभिनेताओं ने आम लोगों को यह प्रेरणा दी है कि बढ़ती उम्र में भी अपनी बौडी को कैसे फिट रखा जा सकता है. सलमान ने जिस बौडी दिखाऊ परंपरा की शुरुआत की थी उसे 53 पार कर चुके आमिर, 50 के हो चुके अक्षय और 52 के शाहरुख आज तक अच्छे से निभा रहे हैं.

इंडस्ट्री में आज एक भी कलाकार नहीं है जो 20 प्लस हो कर सितारा की श्रेणी में आता हो. शीर्ष सितारा की कुरसी पर 50 प्लस कलाकारों का कब्जा बरकरार है. इन्होंने लोगों को दिखा दिया है कि उम्र चाहे कुछ भी हो, फिट रहने के लिए जज्बा होना चाहिए.

मिस्टर परफैक्ट

आमिर खान बौलीवुड में इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जो किरदार के अनुसार खुद को पूरी तरह ढाल लेते हैं. जब पहली बार ‘गजनी’ में आमिर ने सिक्स पैक एब्स दिखाए तो लोगों को यकीन करना मुश्किल हो गया कि यह वही चौकलेटी बौय है जो कुछ सालों पहले सिर्फ रोमांटिक फिल्में करता था. फिल्म ‘दंगल’ में अपना वजन 70 से 98 किलो करने के लिए वे अमेरिका चले गए थे और वहां न्यूट्रीशनिस्ट व जिम ट्रेनर की देखरेख में उन्होंने अपना वजन बढ़ाया और फिल्म पूरी होने के बाद फिर कम किया.

आमिर के डेली रूटीन में ट्रैकिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग और टैनिस खेलना शामिल है. वे अपने कैरेक्टर के अनुसार वजन घटाने के लिए रोज अपना शैड्यूल तैयार करते हैं.

खिलाड़ी कुमार की बौक्सिंग

बौलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्मों में ऐंट्री ही उन के स्टंट और दमदार फिजिक से हुई थी. अक्षय कुमार आज 50 वर्ष के हो गए हैं, फिर भी अपनी दिनचर्या में स्पोर्ट्स को पहले नंबर पर रखते हैं. वे आज भी हफ्ते में 3 दिन बास्केटबौल खेलते हैं और एक बार में 10 मील दौड़ते हैं.

अक्षय कराटे में ब्लैक बैल्ट होल्डर भी हैं, इसलिए किक, बौक्सिंग और कराटे की प्रैक्टिस भी उन की दिनचर्या में शामिल है. बौडी को फिट और स्टेमिना को बनाए रखने के लिए वे वाक और ट्रैक का सहारा लेते हैं. खाने के मामले में भी अक्षय बड़े पक्के हैं. वे घर पर बना हुआ खाना और फल व सब्जियां खाना पसंद करते हैं.

बादशाह खान की बादशाहत

फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में शाहरुख के सिक्स पैक एब्स को कौन भूल सकता है. खुद को फिट रखने के लिए वे कड़ी ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग और कार्डियोवैस्कुलर ऐक्सरसाइज करते हैं. आज भी वे रोजाना 10 गिलास पानी पीते हैं और 30 मिनट की कार्डियोवैस्कुलर ऐक्सरसाइज फैट बर्न करने के लिए करते हैं.

52 साल की उम्र में भी वे 100 पुश अप्स और 60 पुल अप्स करना कभी नहीं भूलते. अगर समय मिला तो मौर्निंग वाक और साइक्लिंग के साथ वे बेली डांस भी करते हैं.

सलमान के बाईसैप्स

अगर बौलीवुड में बौडी दिखाने का श्रेय किसी को जाता है तो वे सलमान खान हैं जिन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘मैं ने प्यार किया’ में पहली बार अपनी शर्ट उतार कर बौडी दिखाई थी. उन के पास बेहतरीन बाइसैप्स, ट्राइसैप्स और शानदार एब्स हैं. सलमान अपने एब्स को शेप में रखने के लिए कार्डियोवैस्कुलर ऐक्सरसाइज और वर्कआउट करते हैं. इस के अलावा 10 किलोमीटर तक साइकिल भी चलाते हैं.

आज भी नईनई हीरोइनों के साथ फिल्म बनाने वाले ये अधेड़ हीरो अपनी फिटनैस और स्टारडम से कहीं से भी नहीं लगते कि वे किसी भी मामले में आज के हीरो वरुण धवन और टाइगर श्रौफ से पीछे हैं. सोशल मीडिया पर इन की फैन फौलोइंग और फिल्मों का हिट होना इस बात का प्रमाण है कि अभी भी बौलीवुड की सितारा कुरसी पर इन्हीं 50 प्लस सितारों का कब्जा बरकरार रहेगा.

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE