कार के ज्यादातर शौकीनों का सपना बीएमडब्लू कार खरीदना रहता है. बाजार में एक से बढ़ कर एक कारें आईं लेकिन इस कार की लोकप्रियता पर कोई असर नहीं हुआ. उपभोक्ता की खातिर यह कार कंपनी भी अपने मौडल में बदलाव के साथ ही उसे नए फीचर से जोड़ने के काम में लगी रहती है. रोल्सरौयस ने बहुत कोशिश की लेकिन यह अत्यधिक कीमती होने के कारण एक वर्गविशेष की ही कार बनी रही. भारत में बीएमडब्लू कुछ उद्योगपतियों व विशेष हस्तियों के दायरे में रही है.

अब यह कार नए धमाके के साथ बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है. कार को बिजली से संचालित किया जाएगा, इसलिए इस के विद्युत मौडल का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. कंपनी का कहना है कि वह अपनी गाड़ी को तेल निर्यातक देशों की निर्भरता से मुक्त रखना चाहती है. कंपनी की विद्युत इंजन वाली यह कार आई3 मौडल है. कार का इंजन एक प्लग के सहारे बिजली से चार्ज किया जाएगा. इंजन 1 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाएगा और पूरा चार्ज होने पर कार 186 मील का सफर आसानी से तय कर लेगी. एक बार चार्ज होने के बाद इंजन 8 घंटे तक चल सकता है.

कार का इंजन मोटरसाइकिल के इंजन के बराबर है जिस का रखरखाव भी आसानी से किया जा सकता है. इस में पावर रिकवरी सिस्टम भी है जिस से कार में बे्रक लगाने की भी जरूरत पड़ती है. कंपनी ने कार की कीमत का खुलासा तो नहीं किया लेकिन माना जा रहा है कि यह 40 हजार डौलर के भीतर ही होगी. यह तकनीक बहुत आकर्षक है. बीएमडब्लू में सफल होने के बाद इस का प्रयोग यदि साधारण कारों में भी किए जाने का प्रयास होता है तो कार बाजार के लिए यह क्रांति होगी. बड़ी बात यह भी है कि ईंधन के संकट से जूझ रही दुनिया को राहत मिलेगी.