सरिता विशेष

भेड़चाल व नकल करने के लिए मशहूर बौलीवुड इन दिनों हालीवुड फिल्मों की नकल करके फिल्में बनाने पर आमादा है. अब तक बौलीवुड की कई फिल्मों पर हालीवुड फिल्मों की नकल होने के आरोप लग चुके हैं. अब खबर है कि शुजीत सरकार भी एक हालीवुड फिल्म ‘हर’ को हिंदी में ‘अक्टूबर’ नाम से बना रहे हैं. जिसमें वरुण धवन के साथ नई अदाकारा बनिता संधू अभिनय कर रही हैं. यूं तो शुजीत सरकार अपनी फिल्म ‘अक्टूबर’ को एक प्रेम कहानी के रूप में प्रचारित कर रहे हैं, पर वास्तव में यह फिल्म एक साइंस फिक्शन फिल्म है.

वास्तव में हालीवुड कलाकार जाकिन फोनिक्स के अभिनय से सजी साइंस फिक्शन के साथ ही प्रेम कहानी वाली फिल्म ‘हर’ 2013 में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म की कहानी के अनुसार फिल्म का नायक इंटेलीजेंट कम्प्यूटर सिस्टम पर काम करता है. सिस्टम से एक महिला की आवाज आती है, जो कि महज एक प्रोग्रामिंग है. मगर फिल्म का नायक इस आवाज को सच मानकर उससे प्रेम करने लगता है.

जी हां! फिल्म ‘हर’ की यही कहानी फिल्म ‘अक्टूबर’ की भी है. फिल्म ‘अक्टूबर’ में वरुण धवन कम्प्यूटर पर काम करने वाले इंसान हैं, जो कि सिस्टम से आने वाली बंदिता संधू की आवाज को सच मानकर उससे प्यार करने लगते हैं. इसी वजह से इस फिल्म में किसी नामचीन अभिनेत्री की बजाय नवोदित अदाकारा बंदिता संधू को जोड़ा गया है. अब देखना है कि नकल करते हुए शुजीत सरकार अपनी फिल्म ‘अक्टूबर’ को कितना बेहतरीन बना पाते हैं.