सरिता विशेष

बौलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने बतौर बाल कलाकार अपने करियर की शुरुआत की. इनमें से कुछ हिट हुए तो कुछ फ्लौप. कुछ ने सफलता का मिला-जुला स्वाद चखा. इन कलाकारों ने करियर की शुरुआत बौलीवुड से की और बड़े होकर भी एक्टिंग की फिल्ड में ही नाम कमाया. आइए जानते हैं किन सितारों ने बचपन में ही एक्टिंग में आजमाया हाथ.

आफताब सिवदेसानी

Video Feature : फोर्ड के साथ लीजिए कुंभलगढ़ यात्रा का मजा

अपने डिंपल और गुड लुक्स के लिए जाने वाले आफताब ने बौलीवुड में बाल कलाकार के रूप में करियर की शुरुआत की थी. आफताब जब 14 महीने के थे तभी उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी कमर्शियल बेबी फूड से की थी. बतौर चाइल्ड एक्टर आफताब ने 1987 में आई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ से बौलीवुड में कदम रखा था. 1999 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘मस्त’ में पहली बार लीड रोल निभाया. इतना ही नहीं 2009 में आफताब ने मुंबई में खुद का प्रोडक्शन हाउस ‘राइजिंग सन एंटरटेनमेंट’ भी शुरू किया.

आएशा टाकिया

ग्लैमरस एक्ट्रेस आएशा टाकिया ने कौम्पलैन के विज्ञापन से अपने अभिनय की दुनिया में कदम रखा. शायद ही कोई होगा जो इस कौम्प्लैन गर्ल को नहीं जानता होगा. बतौर लीड एक्ट्रेस आएशा ने फाल्गुनी पाठक के म्यूजिक वीडियो ‘मेरी चुनर उड़ उड़ जाए’ में काम किया था. वो साल 2004 में ‘टार्जन द वंडर कार’ में लीड रोल में नजर आईं. अब तक वह सलमान, शाहिद कपूर, अजय देवगन जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम कर चुकी हैं.

शाहिद कपूर

आएशा टाकिया की तरह शाहिद ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत कौमप्लैन ब्वाय की तरह किया. म्यूजिक वीडियो ‘आंखों में’ आप चाह कर भी शाहिद को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. फिल्म ‘इश्क-विश्क’ से उनहोंने बौलीवुड में डेब्यू किया.

उर्मिला मातोंडकर

उर्मिला ने 6 साल की उम्र में फिल्म ‘कलयुग’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की थी. लेकिन इस रंगीला गर्ल को फिल्म ‘मासूम’ से बाल कलाकार के रुप में पहचान मिली. मासूम उन्होंने 9 साल की उम्र में की थी. 1991 में आई फिल्म ‘नरसिम्हा’ से उर्मिला ने युवा कलाकार की तरह अपने करियर की शुरुआत की. 1995 में रिलीज हुई फिल्म ‘रंगीला’ से उन्हें बौलीवुड में पहचान मिली.

इमरान खान

‘जाने तू या जाने ना’ फेम एक्टर इमरान खान ने फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से बतौर बाल कलाकार अपने बौलीवुड करियर की शुरुआत की थी. फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ और ‘कयामत से कयामत तक’ में आमिर खान के बचपन का किरदार निभाया था. युवा कलाकार के रूप में इमरान ने साल 2008 में फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ से बौलीवुड में डेब्यू किया था.

हंसिका मोटवानी

टीवी सीरियल ‘शका लका बूम बूम’ और ‘देश में निकला होगा चांद’ में बाल कलाकार का किरदार निभाने के बाद हंसिका ने बौलीवुड में कदम रखा. 2003 में आई फिल्म ‘हवा’ से उन्होंने अपने बौलीवुड करियर की शुरुआत की. फिल्म ‘कोई मिल गया’ में उन्हें खुब पसंद किया गया. हिमेश रेशमिया की फिल्म ‘आपका सुरूर’ में लीड रोल निभाया और बतौर बौलीवुड एक्ट्रेस अपनी पहचान बनाई.

आमिर खान

बौलीवुड की एवरग्रीन फिल्मों में से एक है ‘यादों की बारात’. और इसी फिल्म से बौलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने महज 7 साल की उम्र में एक्टिंग की शुरुआत की. फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में उन्होंने पहली बार लीड रोल निभाया था.

सना सईद

‘कुछ कुछ होता है’ कि अंजली तो आपको याद ही होगी. आज की हौट एक्ट्रेस सना सईद ने ‘कुछ कुछ होता है’ में रानी मुखर्जी और शाहरुख कान की बेटी अंजली का किरदार निभया था. सना चाइल्ड एक्टर के रूप में फिल्म ‘हर दिल जो प्यार करेगा’ में भी नजर आईं. युवा कलाकार के तैर पर सना ने ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से अपने करियर की शुरुआत की.

श्रीदेवी

बौलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी ने भी अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड एक्ट्रेस के रूप में ही किया था. सिर्फ 4 साल की उम्र में ही श्रीदेवी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. सिर्फ हिंदी नहीं श्रीदेवी ने तमिल, कन्नड़, तेलगु, मलयालम फिल्मों में भी अपने एक्टिंग का परचम लहराया. उन्होंने 1975 में आई फिल्म ‘जूली’ से बौलीवुड में बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस एंट्री ली. ‘सोलवा सावन’ में उन्होंने पहली बार एडल्ट रोल निभाया. फिल्म ‘हिम्मतवाला’ ने उन्हें रातोरात स्टार बना दिया.

कुनाल खेमु

कुनाल को लोग आज भी फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ और ‘हम हैं राही प्यार के’ के बाल कलाकार के रुप में याद करते हैं. 1980 के दशक के वे फेमस बाल कलाकार थें. कुनाल ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत दुरदर्शन के सीरियल ‘गुल गुलशन गुलफाम’ से की थी. बतौर युवा कलाकार उन्होंने महेश भट्ट की फिल्म ‘सर’ से बौलीवुड में डेब्यू किया.

नीतू सिंह

नीतू ने महज 8 साल की उम्र में फिल्मों में अपना कदम जमा लिया था. उन्होंने पहली बार फिल्म ‘दो कलियां’ में चाइल्ड एक्ट्रेस के रूप में काम किया. 1972 में आई फिल्म ‘रिक्शेवाला’ में उनहोंने लीड रोल निभाया था. फिल्म ‘यादों की बारात’ से उन्होंने बौलीवुड में नाम कमाया.

ऋषि कपूर

राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ से ऋषि ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. इस फिल्म में उन्होंने राज कपूर के बचुन का किरदार निभाया था. लीड रोल में ऋषि ने सबसे पहले फिल्म ‘बौबी’ में अभिनय किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

रितिक रोशन

रितिक ने फिल्म ‘आशा’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में उन्होंने एक डांस सीक्वेंस किया था. युवा कलाकार की तरह उन्होंने फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से अभिनय की दुनिया में कदम रखा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं