अगर आप यात्रा के लिए निकल रहे हैं तो यात्रा के दौरान जहां भी रात्रि विश्राम का प्लान बना रहे हों, सब से पहले औनलाइन आप वहां के सुरक्षा साधनों की जांच कर लें. होटल में सीसीटीवी कैमरे, आग, भूकंप आदि से बचने के उपाय किए गए हैं या नहीं, इस की जांच भी कर लें. अगर ये सब चीजें होटल में न हों तो ऐसे होटलों से दूरी बनाएं. साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि बहुत सस्ते होटलों के चक्कर में न पड़ें. आप ने औनलाइन जो चीजें होटल के बारे में जांची हैं, उन्हें कमरा लेने के पहले सुनिश्चित कर लें कि वे चीजें होटल में हैं भी या नहीं.

अब शालिनी को लीजिए. उस ने गरमी की छुट्टियां बिताने के लिए पिथौरागढ़ को चुना. उस ने वहां जाने से पहले एक औनलाइन बुकिंग साइट से एक होटल बुक किया.

नियत समय पर उस ने होटल में पहुंच कर कमरा ले लिया. लेकिन यह क्या, उसे औनलाइन बुकिंग के दौरान जो सुविधाएं बुकिंग साइट पर दिखाई गई थीं उन की आधी भी उस होटल में नहीं थीं. शाम को भोजन भी उसे दिए गए मेन्यू के अनुसार नहीं दिया गया. चूंकि शालिनी ने पेमैंट उस बुकिंग साइट के जरिए औनलाइन की थी, इसलिए उस ने उस होटल की शिकायत उस औनलाइन बुकिंग साइट के कस्टमर केयर नंबर से कर दी.

जब वह दूसरे दिन सुबह टहलने के लिए निकल रही थी तो होटल प्रबंधन ने यह कह कर उसे रोक लिया कि उसे उस बुकिंग साइट के शिकायत नंबर पर फोन कर के होटल की कमियां दूर किए जाने की जानकारी देनी होगी, वरना उसे होटल से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा.

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