क्या आपका एंड्रौयड फोन अचानक काफी धीमा चलने लगा है. या फिर काफी अधिक डाटा का इस्तेमाल करने लगा है. लेकिन आपको फोन की इस दिक्कत का कारण समझ नहीं आ रहा है. बता दें कि, आपके फोन की इस समस्या का कारण कोई एप हो सकता है, जो मैलवेयर या रैनसमवेयर जैसे वायरस के साथ आया है.

असल में औनलाइन कुछ ऐसी एप मौजूद हैं जो धोखे से आपके फोन में वायरस को पहुंचाती हैं. इसके बाद ये एप आपके फोन से डाटा चोरी करतें हैं. यदि आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम इस रिपोर्ट में आपको इसका समाधान बताते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि एंड्रौयड मैलवेयर का पता कैसे लगाएं और इसे फोन से कैसे हटाएं.

पहले फोन को बंद करें

डिवाइस में मैलवेयर के अटैक का पता चलते ही फोन के पावर बटन को प्रेस कर फोन को पूरी तरह से औफ कर दें. फोन को बंद करने से ये मैलवेयर फोन में मौजूद दूसरी एप्स को नुकसान नहीं पहुंचा सकते. साथ ही, फोन औफ होने से मैलवेयर अपने नजदीकी नेटवर्क का उपयोग नहीं कर पाएगा. इसके अलावा, फोन में होने वाली समस्या को पहचानने के लिए आप किसी दूसरे कंप्यूटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपको कोई विकल्प नहीं मिलता है तो फोन को फिर से औन कर दें. कुछ एंटी मैलवेयर एप ऐसे हैं जो आपके फोन की समस्या को पहचान कर उसका समाधान करते हैं.

सेटिंग में जाकर एप को सर्च करें

सबसे पहले अपने एंड्रौयड डिवाइस की सेटिंग मे जाएं. सेटिंग में जाकर एप सेक्शन में जाएं. वहां अपनी हाल ही की एप्स की लिस्ट को खोजें. इसके लिए आपको एप मैनेजर की जरुरत हो सकती है. जब तक आपको वह संक्रमित एप नहीं मिल जाती तब तक स्क्रौल करते रहें. एप को खोजने के बाद इसे अनइंस्टौल करें या फोर्स स्टौप कर दें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT