डाटा लीक होने की खबरें लगातार अपना पैर पसार रही है. इन खबरों ने मार्क जुकरबर्ग को एक बड़ी मुसीबत में डाल दिया है. डाटा लीक के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी भी मांगी और प्राइवसी पौलिसी भी बदली. लेकिन लगता है कि उसका लोगों पर कोई असर नहीं हो रहा है तभी तो एक के बाद एक कई जानी मानी हस्ती अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करते जा रहे हैं.

पहले स्पेसएक्स के फाउंडर ऐलन मस्क ने टेस्ला और स्पेसएक्स के फेसबुक पेज डिलीट कर दिया. इसके बाद पौपुलर लाइफस्टाइल और एंटरटेनमेंट मैगजीन प्ले ब्वाय और बौलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर ने भी फेसबुक से विदा ले लिया. वहीं अब एप्पल के को-फाउंडर स्टीव वोज्निएक ने भी अपना फेसबुक अकाउंट डिऐक्टिवेट कर दिया है. उनका कहना है कि प्राइवसी को लेकर उन्होंने यह फैसला लिया है.

स्टीव वोज्निएक ने एक ई-मेल के जरिए कहा है कि यूजर्स फेसबुक को अपनी जिंदगी की सारी जानकारियां दे रहे हैं. फेसबुक हमारी सूचनाओं को बेचकर काफी पैसा कमा रहा है, जबकि बदले में यूजर्स को इससे कोई फायदा नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी एप्पल अच्छे प्रोडक्ट्स के जरिए पैसे कमाती है और फेसबुक अपने यूजर्स का डाटा बेचकर पैसे कमाता है.

सूत्रों के मुताबिक एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा है, ‘मैं फेसबुक छोड़ने के प्रोसेस में हूं. यह मेरे लिए सकारात्मक से ज्यादा नकारात्मक रहा है. एप्पल के पास आपकी चीजें शेयर करने के लिए सिक्योर तरीके हैं. मैं अभी भी पुराने ईमेल और टेक्स्ट मैसेज पर निर्भर रह सकता हूं’ मैंने अभी अकाउंट डिलीट नहीं बल्कि डिऐक्टिवेट किया है, क्योंकि मैं अपने SteveWoz यूजरनेम को अपने पास ही रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा है, ‘मैं नहीं चाहता कि मेरा यूजरनेम किसी दूसरे व्यक्ति के पास हो, चाहे वो कोई दूसरा स्टीव वोज्निएक ही क्यों न हो’

हाल ही में एप्पल के सीईओ टिम कुक ने फेसबुक के बिजनेस मौडल की जम कर आलोचना की और कहा कि फेसबुक अपने ही यूजर्स को प्रोडक्ट समझ कर मोटे पैसे कमाता है. स्टीव वोज्निएक और एलान मस्क के अलावा फेसबुक की ही कंपनी व्हाट्सऐप के को फाउंडर ब्रायन ऐक्टन ने लोगों से फेसबुक डिलीट करने को कहा था.

गौरतलब है कि फेसबुक के खिलाफ इस तरह की आवाज उठनी तब से शुरू हुई जब कैंब्रिज अनालिटिका डेटा लीक सामने आया. इस एजेंसी ने करोड़ों यूजर्स का डेटा फेसबुक से ही लेकर गलत तरीके से लीक किया जिसके बाद प्राइवसी को लेकर सवाल उठने लगे. यह धीरे धीरे इस कदर कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के सिए सिरदर्द बन गया कि उन्हें इसके लिए माफी तक मांगनी पड़ गई. समय समय पर आ रही खबरों सो ऐसा प्रतीत होता है कि फेसबुक अब तक इस सिरदर्द से निकलने का रास्ता नहीं तलाश पाया है. इसी के साथ लगातार जिसतरह से लोग फेसबुक अकाउंट डिलीट कर रहें हैं उसे देखकर लगता भी नहीं है कि वो इतना जल्दी इससे निजात पा सकेगा.

VIDEO : हाउ टू फिल इन आई ब्रोज यूसिंग पेंसिल, पाउडर एंड क्रीम
ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags:
COMMENT