अक्सर यूट्यूब पर गाने सुनने वाले, ऑन लाइन फिल्में देखने वाले या यूट्यूब पर वीडियोज देखने वाले लोगों के लिए गूगल की ओर से एक खुश खबरी है. गूगल ने घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि यूट्यूब पर वीडियो शुरू होने के पहले आने वाले 30 सेकंड्स के विज्ञापन जिन्हें अब तक हटाया नहीं जा सकता था, उन्हें गूगल 2018 तक बंद कर देगी. अब तक मिली खबरों के अनुसार गूगल के एक प्रवक्ता के मुताबिक अब गूगल कमर्शियल फॉर्मेट की तरफ ध्यान देगा, जो कि विज्ञापनदाताओं और दर्शकों दोनों के ही लिए लाभदायक होगा.
गूगल के अनुसार, गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन बेहतर से बेहतर ऐड एक्सपिरिएंस या अच्छे विज्ञापन अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यही कारण है कि गूगल ने ये फैसला किया है. इसीलिए अब साल 2018 तक गूगल यूट्यूब पर 30 सेकंड्स के ना हटाया जा सकने वाले विज्ञापनों को सपोर्ट करना बंद कर देगा. और अब गूगल, इसकी जगह यूट्यूब पर ऐसे विज्ञापन फॉर्मेट्स पर काम करेगा जो उपयोगकर्ताओं और एडवर्टाइजर्स यानि कि विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए बेहतर और फायदेमंद हो.
आप यहां ये ना भूलें कि यूट्यूब पर वीडियो के पहले आने वाले 30 सेकंड वाले ना हटाये जा सकने वाले विज्ञापन के खत्म होने के बाद भी यहां 15 से 20 सेकंड्स वाले ऐड वीडियोज नजर आते रहेंगे. और इसके साथ ही साथ ही 6 सेकंड्स वाले बंपर कहे जाने वाले वीडियोज की संख्या भी बढ़ सकती है.
अब इस फैसले को लागू करने के लिए साल 2018 तक का इंतजार किया जा रहा है. अब ऐसे में अभी आगे आने वाले कई महीनों, आपको 30 सेकंड्स के विज्ञापन वीडियोज देखने ही पड़ेंगे. अब तो उम्मीद है करते हैं कि गूगल यूट्यूब वीडियोज के बीच आने वाले लंबे विज्ञापन वीडियोज भी बंद कर दे. अगर ऐसा होता है तो ये सभी उपयोगकर्ताओं के लिए और भी बेहतर होगा.




 
  
  
  
             
        




 
                
                
                
                
                
                
                
               